रामपुर : परदेस बैठे भाइयों तक कैसे पहुंचेगी राखी? डाकघर में अब तक नहीं पहुंचे लिफाफे

दूर बैठे भाइयों को राखी भेजने के लिए बहनें निजी कोरियर का ले रहीं सहारा, प्रधान डाकघर में नहीं पहुंची वाटरप्रूफ लिफाफे की सप्लाई

रामपुर : परदेस बैठे भाइयों तक कैसे पहुंचेगी राखी? डाकघर में अब तक नहीं पहुंचे लिफाफे

भाइयों के लिए राखी खरीदती बहनें।

रामपुर, अमृत विचार। 30 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार है, इसको लेकर सभी बहनों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। परदेस रहने वाले भाइयों को राखी भेजने के लिए बहनें तैयारियों में लगी हुई हैं। बहनों ने रक्षासूत्र भी खरीदकर रख लिए हैं, लेकिन डाक विभाग की लापरवाही के कारण अभी तक रामपुर के प्रधान डाकघर में वाटरप्रूफ लिफाफे नहीं पहुंचे हैं। जहां से बहनें निराश होकर घर लौट रही हैं।

रक्षाबंधन पर किसी भाई की कलाई सूनी न रहे इसके लिए प्रत्येक वर्ष डाक विभाग एक माह पहले ही तैयारियां कर लेता है, लेकिन इस बार डाकघर पहुंच रहीं बहनों को निराशा हाथ लग रही है। प्रधान डाकघर में अभी तक राखी भेजने वाले वाटरप्रूफ लिफाफे नहीं आए हैं। इसके चलते बहनें राखी भेजने के लिए निजी कोरियर सेवा की मदद से राखियां भेज रही हैं।

इधर, ग्रामीण क्षेत्रों में भी बहनों को परेशानी हो रही है, प्रधान डाकघर में लिफाफा न पहुंचने के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में बने डाकघर में भी लिफाफों की सप्लाई नहीं हुई है। जबकि कम से कम एक माह पहले प्रधान डाकघर लिफाफे पहुंच जाने चाहिए थे, लेकिन इस बार डाक विभाग ने रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर कोई तैयारी नहीं की। 

10 रुपये का मिलता है वाटरप्रूफ लिफाफा
प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर सुरेंद्र सिंह ने बताया, प्रत्येक वर्ष 25 दिन पहले लिफाफे आ जाते हैं लेकिन इस बार अभी तक लिफाफे प्राप्त नहीं हुए हैं। संभावना है कि एक-दो दिन में लिफाफे आ जाएंगे। जिसके बाद बहनें अपने भाइयों के लिए राखी भेज सकेंगी। एक लिफाफे की कीमत 10 रुपये होती है। यह लिफाफा वाटरप्रूफ होता है, इसमें राखियां सुरक्षित रहती हैं।

भाई जयपुर में रहते हैं, रक्षाबंधन आने में कुछ ही दिन शेष हैं। राखियों को पोस्ट करने के लिए डाकघर गई थी, लेकिन वहां अभी तक लिफाफों का स्टॉक ही नहीं आया है। एक-दो दिन बोलकर लौटा दिया गया। - आरती शर्मा।

हर बार भाई के लिए राखी पोस्ट करती हूं, लेकिन इस बार डाकघर गई तो वहां वाटरप्रूफ लिफाफा ही नहीं था। रक्षाबंधन के त्योहार में कुछ ही दिन शेष बचे हैं, कब लिफाफे आएंगे कब राखी पोस्ट होगी। - मीनू सिंह।

ये भी पढ़ें : रामपुर : शव का पोस्टमार्टम कराने के लिए कितने रुपये की देनी पड़ती है रिश्वत? पोस्टमार्टम हाउस में काली करतूत का खुलासा