संघर्ष में इस साल 200 से अधिक फिलिस्तीन और लगभग 30 इजराइली मारे गए : संरा

संघर्ष में इस साल 200 से अधिक फिलिस्तीन और लगभग 30 इजराइली मारे गए : संरा

संयुक्त राष्ट्र। इजराइल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष में इस साल अब तक 200 से ज्यादा फिलिस्तीनी और लगभग 30 इजराइली मारे जा चुके हैं, जो वर्ष 2005 के बाद से सर्वाधिक है। संयुक्त राष्ट्र के मध्य-पूर्व के राजदूत टॉर वेनेसलैंड ने यह जानकारी दी। वेनेसलैंड ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से कहा कि स्वतंत्र राष्ट्र की फलस्तीनियों की मांग के बीच भविष्य को लेकर बढ़ती हताशा से हिंसा में वृद्धि हो रही है। 

उन्होंने कहा, संघर्ष का सबब बने मुख्य मुद्दों को संबोधित करने वाला राजनीतिक दृष्टिकोण कायम करने की दिशा में प्रगति की कमी ने एक खतरनाक और अस्थिर स्थिति पैदा की है, जिसमें चारों तरफ चरमपंथियों को जगह मिली है। वेनेसलैंड ने कहा कि इजरायल और फिलिस्तीन ने हालात पर काबू पाने की दिशा में कुछ कार्रवाई की है, लेकिन एकतरफा कदमों से शत्रुता को बढ़ावा मिलना जारी है।

बैठक की अध्यक्षता करने वाली अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने दोनों पक्षों द्वारा हिंसा की निंदा की और बढ़ती हिंसा में कमी लाने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया। उन्होंने दो-राष्ट्र समाधान और दोनों पक्षों के बीच 'सद्भावना वार्ता' की कोशिशों को लेकर अमेरिकी समर्थन दोहराया।

इजरायली सैनिकों के साथ झड़प में कई फिलिस्तीनी घायल 
गाजा/रामल्ला। इजरायल और वेस्ट बैंक के साथ गाजा सीमा पर इजराइली सैनिकों के साथ झड़प के दौरान सोमवार को कई फिलिस्तीनी घायल हो गए। फ़िलिस्तीनी चिकित्सकों और प्रत्यक्षदर्शियों ने यह जानकारी दी। इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन (हमास) द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पूर्वी गाजा पट्टी और इज़राइल के बीच सीमा पर विरोध प्रदर्शन के दौरान इजरायली सैनिकों द्वारा कम से कम 12 फिलिस्तीनी घायल हो गए। फ़िलिस्तीनी प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सैकड़ों फ़िलिस्तीनी सीमा रेखा क्षेत्र में एकत्र होकर झंडे लहरा रहे थे, टायर जला रहे थे, इज़राइल विरोधी नारे लगा रहे थे और सीमा पर तैनात सैनिकों पर पत्थर फेंक रहे थे। उन्होंने बताया कि इजरायली सैनिकों ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए दर्जनों आंसू गैस के गोले छोड़े और फिर सीमा बाड़ के पास आए युवाओं पर गोला बारूद से हमला किया।

पूर्वी यरुशलम में अल-अक्सा मस्जिद को जलाने की 54वीं बरसी मनाने और इजरायली जेलों में कैद फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए हमास सहित कई फिलिस्तीनी गुटों के आह्वान पर विरोध प्रदर्शन आयोजित किए गए थे। फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने एक बयान में कहा कि उत्तरी वेस्ट बैंक शहर नब्लस के दक्षिण-पूर्व में बेता गांव में झड़प के दौरान इजरायली सैनिकों द्वारा कम से कम 50 फिलिस्तीनी घायल हो गए। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, जनवरी से अब तक फिलिस्तीनियों द्वारा किए गए हमलों में 33 लोग मारे गए हैं, जिनमें से ज्यादातर इजरायली हैं और 200 से अधिक फिलिस्तीनी इजरायली सैनिकों और निवासियों द्वारा मारे गए हैं। 

ये भी पढ़ें : 'आतंकवाद किसी देश सीमा में बंधा नहीं है', 26/11 के पीड़ितों ने ठोस कार्रवाई का किया आह्वान