नूंह तनाव: VHP के 11 लोगों को मिली नलहड़ महादेव मंदिर में जलाभिषेक की अनुमति, सुरक्षा कड़ी

नूंह तनाव: VHP के 11 लोगों को मिली नलहड़ महादेव मंदिर में जलाभिषेक की अनुमति, सुरक्षा कड़ी

नूंह। ‘सर्व जातीय हिंदू महापंचायत’ के सोमवार को शोभा यात्रा निकालने के आह्वान के मद्देनजर नूंह और इसके आस-पास के इलाकों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं और दंगा रोधी वाहन एवं ड्रोन तैनात किए गए हैं। वहीं, प्राधिकारियों ने यात्रा की अनुमति नहीं दी है। नूंह जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सोमवार को शैक्षणिक संस्थान और बैंक बंद रखने का आदेश दिया है। मोबाइल इंटरनेट और ‘बल्क एसएमएस’ सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है और सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील जिले में निषेधाज्ञा लागू कर दी है। किसी भी बाहरी व्यक्ति को नूंह में प्रवेश की अनुमति नहीं है और जिले के सभी प्रवेश मार्गों को सील कर दिया गया है। 

राज्य और जिले की सीमाओं पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। नूंह में धारा 144 लागू कर दी गई है, इसके तहत सोमवार तक एक क्षेत्र में चार या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है। नूंह के नलहड़ शिव मंदिर के 1.5 किलोमीटर क्षेत्र तक भारी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया है। बता दें कि इसी मंदिर पर शोभायात्रा के दौरान 31 जुलाई को हिंसा फैली थी। आज यहां सिर्फ स्थानीय लोगों को ID देखकर एंट्री दी जा रही है। 

नूंह में प्रशासन ने वीएचपी के 11 लोगों को नलहड़ महादेव मंदिर में जलाभिषेक करने की अनुमति दे दी है। वीएचपी का कहना है कि शांतिपूर्ण तरीके से 11 लोग शोभायात्रा में शामिल होंगे।

जगद्गुरु परमहंस आचार्य सोहना में रोके गए, धरने पर बैठे
अयोध्या से आए संत जगतगुरु परमहंस आचार्य महाराज को प्रशासन ने सोहना टोल प्लाजा पर रोक दिया। संत जगतगुरु परमहंस आचार्य महाराज ने कहा कि मैं अयोध्या से यहां आया हूं...प्रशासन ने हमें यहां रोक दिया है, वे हमें ना तो आगे बढ़ने दे रहे हैं और ना ही हमें वापस जाने दे रहे हैं इसलिए मैं आमरण अनशन कर रहा हूं। अगर वे (प्रशासन) मुझे कहीं और शिफ्ट कर देंगे तो मैं वहां भी आमरण अनशन करूंगा। 

ये भी पढ़ें-