मुरादाबाद : सरकारी अस्पताल में उपलब्ध है कुष्ठ रोग का बेहतर इलाज

बलदेवपुरी क्षेत्र में कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान

मुरादाबाद : सरकारी अस्पताल में उपलब्ध है कुष्ठ रोग का बेहतर इलाज

कुष्ठ रोग के इलाज के बारे में जानकारी देते जिला कुष्ठ परामर्शदाता डा. भास्कर अग्रवाल

मुरादाबाद। स्पर्श कुछ जागरूकता अभियान के क्रम रविवार को एक बलदेवपुरी क्षेत्र में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। भाजपा नेता जोगेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि कुष्ठ रोग का इलाज सरकारी अस्पतालों में अच्छे प्रकार से किया जा रहा है। कुष्ठ रोग की दवाइयां जो सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध है वह सर्वश्रेष्ठ और सभी के लिए निशुल्क उपलब्ध है। ऐसा कोई भी मरीज जिसके शरीर पर  सुन्न दाग धब्बा मौजूद हो उसे जरूर प्रेरित करें कि वह स्वास्थ्य केंद्र जाकर जल्दी से जल्दी अपनी जांच कराए। अगर उसमें कुष्ठ रोग की पुष्टि होती है तो अपनी दवा आरंभ करें। जिससे महानगर से कुष्ठ रोगियों की संख्या को  समय रहते कम किया जा सके। 

 जिला कुष्ठ परामर्शदाता डॉ. भास्कर अग्रवाल ने बताया कि कुष्ठ रोग संक्रमित व्यक्ति के श्वास कण के माध्यम से दूसरे व्यक्ति के शरीर में जा सकता है। अतः कुष्ठ रोगी और उसके परिवार से कोई भेदभाव ना करें बल्कि उसका सहयोग करें जिससे  वह सही समय पर इलाज लेकर विकलांगता की स्थिति से बच सके। उन्होंने कुष्ठ रोगों के प्रभाव और बचाव करने के बारे में जानकारी दी।

बताया कि इस समय  महानगर में 319 कुष्ठ रोगी इलाज ले रहे हैं। लोगों को प्रेरित किया कि  अपने आस पास कुष्ठ रोग के लक्षण वाले व्यक्ति की सूचना निकटतम स्वास्थ्य केंद्र को देंगे। जिससे समय पर उसकी जांच और इलाज हो सके। इस दौरान लगे शिविर में 30 लोगों की कुष्ठ रोग से संबंधित जांच की गई। कार्यक्रम में बलदेवपुरी के ठाकुर अनुराग सिंह, मुकेश कश्यप, बंटी प्रजापति, दीपक कश्यप, करण सैनी, राजकुमार, संजू, लेखराज सिंह आदि  उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : अंडा व्यापारी पर ताबड़तोड़ फायर झोंकने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार, कलुआ और राजा ने रची थी लूट की साजिश