Kanpur News: RTE के आवेदनों का 19 से होगा सत्यापन... इतनी सीटों पर होना है प्रवेश, स्कूलों ने की थी मनमानी

आरटीई के आवेदनों का 19 से सत्यापन होगा

Kanpur News: RTE के आवेदनों का 19 से होगा सत्यापन... इतनी सीटों पर होना है प्रवेश, स्कूलों ने की थी मनमानी

कानपुर, अमृत विचार। अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के तहत पहले चरण के आवेदनों का सत्यापन कार्य 19 से शुरू होगा। 19 से 25 फरवरी तक चलने वाले सत्यापन कार्य के बाद प्रवेश के लिए चयन 26 को होगा। निजी स्कूलों में बच्चों के प्रवेश 6 मार्च से होंगे। 

प्रशासन की ओर से इस बार सत्यापन कार्य के पहले ही कमेटी का गठन कर दिया है। इस कमेटी में एडीएम सिटी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और सभी एसीएम को सदस्य बनाया गया है। निजी स्कूल किसी तरह की मनमानी नहीं बरत सकेंगे। निजी स्कूलों की ओर से प्रवेश न लेने की शिकायत का तुरंत ही कमेटी संज्ञान लेकर स्कूल पर कार्रवाई करेगी।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरजीत कुमार सिंह ने कहा कि अभिभावकों की शिकायत करने पर तुरंत ही स्कूल पर कार्रवाई की जाएगी। स्कूलों पर नजर रखने के लिए विभागीय टीम का भी गठन किया गया है। आरटीई के तहत दूसरे चरण के लिए एक से 30 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे।

इसके बाद एक से सात अप्रैल तक आवेदनों की जांच की जाएगी। आठ अप्रैल को लॉटरी डाली जाएगी और प्रवेश के लिए 17 अप्रैल की तारीख निर्धारित की गई है। 

7700 सीटों पर होंगे प्रवेश 

जिले में इस बार 7700 सीटों पर लाभार्थियों का प्रवेश कराया जाएगा। पिछले शैक्षणिक सत्र में 1250 प्रवेश छात्रों के कम हुए थे। शिक्षा अधिकारियों का कहना है कि इस बार पिछले वर्ष की तुलना में अधिक लाभार्थियों को प्रवेश दिलाया जाएगा। 

स्कूलों ने की थी मनमानी

पिछले शैक्षणिक सत्र में शहर के 13 नामी निजी स्कूलों ने प्रवेश लेने के लिए अभिभावकों को दौड़ाया था। अभिभावकों की परेशानियों को देखते हुए जिला प्रशासन को भी स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने का आदेश दिया था। मान्यता तक बात आने के बाद प्रवेश लिए गए थे।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: पिंक की तरह इस बार चुनाव में युवा बूथ बनेंगे... युवाओं में जोश भरने की तैयारी