Kanpur: एनीमिया बढ़ा रहा महिलाओं में गंजेपन की समस्या; हैलट अस्पताल में बाल झड़ने की परेशानी लेकर पहुंची कई महिलाएं...

Kanpur: एनीमिया बढ़ा रहा महिलाओं में गंजेपन की समस्या; हैलट अस्पताल में बाल झड़ने की परेशानी लेकर पहुंची कई महिलाएं...

कानपुर, अमृत विचार। सिर के बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है, जिसे लेकर लोग काफी परेशान रहते हैं। गंजे होने से बचने की चिंता हर समय सताती रहती है। खासकर महिलाएं बाल झड़ने की समस्या से अधिक परेशान रहती हैं। यह समस्या डैंड्रफ व पौष्टिक आहार का सेवन नहीं करने की वजह से अधिक होती है, लेकिन हैलट अस्पताल में एनीमिया ग्रस्त महिलाओं में भी हेयरफॉल की समस्या देखने को मिल रही है। 

हैलट अस्पताल के चर्म रोग विभाग की ओपीडी में सोमवार को करीब 400 मरीज इलाज कराने पहुंचे। इनमें अधिकांश मरीज शरीर में दाग, खुजली, चकत्ते पड़ना जैसी समस्या से ग्रसित रहे, जबकि 45 महिलाएं सिर के बाल झड़ने की समस्या से लेकर पहुंची। ओपीडी में चर्म रोग विभागाध्यक्ष डॉ.देव शिवहरे ने महिलाओं की जांच रिपोर्ट देखी तो अधिकांश महिलाओं का हीमोग्लोबिन 10 से कम मिला। 

ऐसे में उन्हें दवा लिखने के साथ पौष्टिक व आयरन युक्त आहार का सेवन करने और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी गई। विभागाध्यक्ष डॉ. शिवहरे ने बताया कि खानपान में लापरवाही से महिलाओं में आयरन की कमी होने से वे एनीमिया की शिकार हो जाती हैं। इस  कुपोषण के बीच माहवारी के दौरान भारी रक्तस्राव से शरीर में आयरन की और कमी हो जाती है। 

इससे उनके सिर के बाल भी झड़ने लगते हैं। 10 हीमोग्लोबिन वाली महिलाओं में 60 से 70 फीसदी के बाल झड़ते हैं। इसके अलावा वजन घटाने के लिए महिलाएं डाइटिंग का सहारा लेती हैं, जिससे भी  शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। नतीजतन बाल झड़ने लगते हैं। पुरुषों में सिर के बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण अनुवांशिक, डैंड्रफ और विशेष ध्यान नहीं देना रहता है। 

यह भी पढ़ें- Kanpur: MSME उद्योग में पिछड़ रहा शहर; विशेषज्ञ बोले- नए विचारों व बाजार की मांग को समझकर करें शुरूआत...