पीलीभीत: 1000 पुलिसकर्मी संभालेंगे मतगणना की कमान, पैरामिलिट्री फोर्स भी रहेगा

पीलीभीत: 1000 पुलिसकर्मी संभालेंगे मतगणना की कमान, पैरामिलिट्री फोर्स भी रहेगा

पीलीभीत, अमृत विचार : लोकसभा चुनाव की मतगणना को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। इसको लेकर भारी संख्या में पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई है। मतगणना की सुरक्षा तीन लेयर में रहेगी। मतगणना केंद्र की सुरक्षा का जिम्मा पैरामिलिट्री का रहेगा जबकि बाहरी हिस्सों की जिम्मेदारी पुलिस और पीएसी के जवान संभालेंगे। एसपी ने मंडी समिति में सुरक्षा में लगे फोर्स को जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह, एसपी अविनाश पांडेय ने ब्रीफ कर सतर्कता से ड्यूटी करने के निर्देश दिए हैं। स्पष्ट रूप से कहा गया है कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन कराया जाए।

थाना सुनगढ़ी क्षेत्र में स्थित मंडी समिति परिसर में लोकसभा चुनाव की मतगणना आज होगी। पुलिस अधीक्षक अविनाश पांडेय ने बताया कि मतगणना सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी। मतगणना स्थल और उसके आसपास का क्षेत्र कवर करने के लिए 80 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। मतगणना संपन्न कराने के लिए तीन सीओ,16 थाना प्रभारी,135 सब इंस्पेक्टर समेत 1000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। 

दो कंपनी पीएसी और एक कंपनी आईटीबीपी भी मुस्तैद रहेगी। स्ट्रांग रूम से लेकर ईवीएम मतगणना स्थल तक लाने ले जाने के में प्रत्येक मशीन के साथ सुरक्षा कर्मी रहेंगे। मतगणना टेबिलों के पास मजबूत बैरिकेटिंग कराई गई है। मतगणना स्थल और उसके आसपास त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था लागू की गई है। प्रथम स्तर के अंतर्गत 100 मीटर परिधि का क्षेत्र आएगा। जहां  जिला पुलिस द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाएगी। 

किसी भी वाहन का प्रवेश वर्जित होगा। केवल अधिकृत पास के साथ ही प्रवेश मान्य होगा। मतगणना परिसर दूसरी लेयर की सुरक्षा राज्य स्तरीय सशस्त्र सुरक्षा बलों द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाएगी। उक्त दोनों सुरक्षा चक्रों के अंतर्गत कोई भी अनुचित सामग्री हथियार, ज्वलनशील पदार्थ, माचिस आदि लेकर प्रवेश वर्जित रहेगा। तीसरी लेयर की सुरक्षा का जिम्मेदारी पैरामिलिट्री के हवाले रहेगी। जोकि मतगणना कक्ष  के आसपास रहेगी। जहां कोई भी अनधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेगा।  मतगणना से एक दिन पहले शहर में पुलिस के द्वारा फ्लैग मार्च भी निकाला गया।