Kanpur: हड्डियों के क्षरण और जोड़ों की जटिल बीमारी का इलाज मिला...आईआईटी का कनाडा की कंपनी के साथ MOU

कानपुर आईआईटी का कनाडा की कंपनी कॉनलिस ग्लोबल के साथ इलाज के लिए एमओयू

Kanpur: हड्डियों के क्षरण और जोड़ों की जटिल बीमारी का इलाज मिला...आईआईटी का कनाडा की कंपनी के साथ MOU

कानपुर, अमृत विचार। हड्डियों और जोड़ों की जटिल बीमारी का इलाज जल्दी ही आम लोगों तक पहुंचेगा। ऐसी बीमारी जिनमें हड्डियां खोखली हो जाती हैं उन्हें दोबारा विकसित करने में मदद मिलेगी। इसके लिए आईआईटी कानपुर ने कनाडा की कंपनी कॉनलिस ग्लोबल के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर कर तकनीक का लाइसेंस जारी किया है।  

नई तकनीक के तहत मस्कुलोस्केलेटल पुनर्जनन में बायोएक्टिव अणु वितरण के लिए नैनो हाइड्रॉक्सीपैटाइट-आधारित पोरस पॉलिमर कम्पोजिट स्कैफोल्ड्स को आईआईटी कानपुर के जैविक विज्ञान और बायोइंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर अशोक कुमार और उनकी टीम ने  शोध के माध्यम से स्वदेशी रूप में विकसित किया है। 

कॉनलिस ग्लोबल कनाडा में स्थित एक जैव प्रौद्योगिकी कंपनी है जो अनुसंधान एवं विकास के माध्यम से उत्पादों को बाजार में लाती है। एमओयू पर आईआईटी के डीन ऑफ रिसोर्सेज एंड डेवलपमेंट प्रो. तरूण गुप्ता, कॉनलिस ग्लोबल के सीईओ डॉ. सुमृता भट्ट और आईआईटी निदेशक प्रोफेसर एस. गणेश की मौजूदगी में हस्ताक्षर हुए। 

निदेशक प्रो. एस गणेश ने कहा कि कॉनलिस ग्लोबल को प्रौद्योगिकी का लाइसेंस देना चिकित्सा प्रौद्योगिकी में सफल मूल अनुसंधान के व्यावसायीकरण में मील का पत्थर है। संस्थान अब यह देखने के लिए उत्साहित है कि यह तकनीक दुनिया भर में लोगों की कैसे मदद करेगी।

ये भी पढ़ें- Farrukhabad: माघ मेला राम नगरिया में लगी आग, 50 से अधिक दुकानें जली... सात कल्पवासी झुलसे, किशोर की मौत, कई लापता