Kanpur: गुरुद्वारा श्री गुरु अर्जन देव में विराजमान हुए श्रीगुरु ग्रंथ साहिब; प्रेमनगर गुरुद्वारा के पुराने भवन को मिला नया स्वरूप...

Kanpur: गुरुद्वारा श्री गुरु अर्जन देव में विराजमान हुए श्रीगुरु ग्रंथ साहिब; प्रेमनगर गुरुद्वारा के पुराने भवन को मिला नया स्वरूप...

कानपुर, अमृत विचार। प्रेम नगर स्थित गुरुद्वारा श्री गुरु अर्जनदेव के भव्य भवन में अटल साहिब श्रीगुरु ग्रंथ साहिब संगत की मौजूदगी व शब्द कीर्तन के बीच रविवार को विराजमान हो गए। 

बता दें कि गुरुद्वारा साहिब के पुरान भवन को नया रूप दिया गया है। श्रीगुरु ग्रंथ साहिब के प्रकाश के साथ अब स्थाई रूप से भवन संगतों के लिए समर्पित किया गया है। नए गुरुद्वारा भवन में जोड़ा घर के साथ लंगर घर भी बनाया गया है। गुरुद्वारा साहिब के मुख्य हाल में श्रीगुरु ग्रंथ साहिब के समक्ष नतमस्तक होने के लिए संगत के लिए लिफ्ट की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। 

रविवार को श्रीगुरु ग्रंथ साहिब के नए भवन में विराजमान होने पर तीन दिवसीय शुक्राना समागम गुरु मर्यादा, भक्तिभाव के साथ संपन्न हुआ। सुबह से ही भारी संख्या में श्रद्धालु श्रीगुरु ग्रंथ साहिब के सामने लाइन से पहुंचे और माथा टेका। अखंड पाठ साहिब की समाप्ति के साथ गुरुद्वारा श्रीगुरु तेग बहादुर साहिब चौक के हजूरी रागी भूपिंदर सिंह गुरदासपुरी व कुलदीप सिंह राजा ने कीर्तन से संगत को निहाल किया। 

दरबार साहिब अमृतसर के हजूरी रागी कृपाल सिंह ने जब अपनी मोहक वाणी से कीर्तन किया। विशेष शुक्राना समागम की समाप्ति अरदास से हुई। श्रीगुरु सिंह सभा के प्रधान सरदार हरविंदर सिंह लार्ड ने गुरुद्वारा साहिब के भवन के निर्माण के लिए श्रीगुरु ग्रंथ साहिब का शुक्राना और संगत का आभार व्यक्त किया। 

कहा कि जल्द ही सभा के प्रबंधतंत्र में आने वाले अन्य गुरुद्वारा साहिब के भवनों का भी आधुनिकीकरण किया जाएगा। इस मौके ज्ञानी मदन सिंह, हरजिंदर सिंह, सुरिंदर सिंह चावला, महेंद्र सिंह भाटिया, सुरजीत सिंह लार्ड, करमजीत सिंह, जयदीप सिंह राजा, मक्खन सिंह, मनजीत सिंह सलूजा आदि उपस्थित रहें।

यह भी पढ़ें- Kanpur: बाबा हरदेव सिंह के जन्मदिवस के मौके पर घाटों में चला सफाई अभियान; बैनर व पोस्टर लगाकर लोगों को किया जागरूक