UP Board exam: उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कल से, केंद्रों पर पहुंची 6.31 लाख कापियां

जिले के चार स्कूलों को बनाया गया है मूल्यांकन केंद्र, 2441 शिक्षकों की लगायी गयी ड्यूटी

UP Board exam: उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कल से, केंद्रों पर पहुंची 6.31 लाख कापियां

गोंडा, अमृत विचार। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडियट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शनिवार से प्रारंभ हो रहा है। इसके लिए चार स्कूलों को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। इन केंद्रों पर जंचने के लिए 6.31 लाख उत्तर पुस्तिकाएं पहुंच गयी है। मूल्यांकन कार्य में 2441 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गयी है। 

माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षाएं खत्म होने के साथ ही विभाग अब उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तैयारी में जुटा है। मूल्यांकन का कार्य शनिवार से प्रारंभ हो रहा है। मूल्यांकन के लिए जिले के राजकीय इंटर कॉलेज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, शहीदे आजम सरदार भगत सिंह इंटर कॉलेज व स्वामी विवेकानंद इंटर कॉलेज को केंद्र बनाया गया है। इस बार जिले को 6.31 लाख उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का लक्ष्य मिला है। उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकन केंद्रों पर पहुंच गयी हैं। 31 मार्च तक मूल्यांकन का कार्य पूरा किया जाना है। इसके लिए 2441 परीक्षकों की ड्यूटी लगाई गयी है जो हाईस्कूल की 325880 व इंटर मीडियट की 305205 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेंगे। इसके अलावा 254 डीएचई भी मूल्यांकन कार्य में लगाए गए हैं। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज व स्वामी विवेकानंद इंटर कालेज में हाईस्कूल की 325880 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा जबकि राजकीय इंटर कॉलेज व सरदार भगत सिंह इंटर कॉलेज में इंटरमीडियट की 305205 उत्तर पुस्तिकाएं जांची जायेंगी। जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि मूल्यांकन की तैयारी पूरी कर ली गयी है।

90 फीसदी या शून्य अंक मिले तो फिर से जांची जायेगी कॉपी
माध्यमिक शिक्षा परिषद के अफसरों ने मूल्यांकन कार्य में लगाए गए परीक्षकों व डीएचई को कापियों की चेकिंग करते समय सजग रहने की हिदायत दी है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि यदि किसी परीक्षार्थी को 90 फीसदी या शून्य अंक मिला तो उसकी कॉपी दोबारा जांची जायेगी। रीचेकिंग में गड़बड़ी सामने आती तो संबंधित परीक्षक के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। 

मूल्यांकन की ऑनलाइन होगी निगरानी 
हाईस्कूल व इंटरमीडियट के उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की निगरानी इस बार ऑनलाइन होगी। इसके लिए जिले स्तर के अलावा गोरखपुर, लखनऊ और प्रयाग राज में कंट्रोल रूम बनाया गया है। परीक्षा की निगरानी भी इसी कंट्रोल रूम से करायी गयी थी। अब बोर्ड ने मूल्यांकन की भी ऑनलाइन निगरानी का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें -बहराइच में एक करोड़ रुपये मूल्य की स्मैक के साथ दो तस्कर गिरफ्तार