हल्द्वानी: अमृत सरोवर के तहत नहीं हो पाया तालाबों का संरक्षण 

हल्द्वानी: अमृत सरोवर के तहत नहीं हो पाया तालाबों का संरक्षण 

हल्द्वानी, अमृत विचार। केंद्र सरकार की ओर से अमृत सरोवर योजना के तहत हल्द्वानी में केवल तीन ही इलाकों में 3 तालाब बनाए जाने प्रस्तावित हुए थे। लेकिन अभी तक एक भी तालाब का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है। 

प्रशासन की अनदेखी के चलते अमृत सरोवर योजना हल्द्वानी में धरातल पर उतर नहीं पाया। इनमें पुराने पोखर, तालाबों और मृत नदियों की खुदाई का काम किया जाना था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नदियों के संरक्षण के साथ-साथ तालाबों, पोखरों को भी पुनर्जीवित करने का लक्ष्य रखा है।

इसके लिए उन्होंने आजादी के 75 साल पूरे होने पर हर जिले में 75 अमृत सरोवर बनाकर उनके किनारे अमृत महोत्सव मनाने की अपील की थी। लेकिन हल्द्वानी में सालों बाद भी 3 तालाबों को अमृत सरोवर के तहत संचित नहीं किया जा सका है। 

जानकारी के मुताबिक हल्द्वानी ब्लॉक में 3 तालाबों का निर्माण किया जाना था। लेकिन इसमें किशनपुर तालाब का निर्माण शुरू हुआ वो भी पूरा नहीं हो पाया जबकि बच्चीनगर के भरतपुर में प्रस्तावित तालाब की जमीन पर लोगों द्वारा अतिक्रमण किया गया है वहीं कमलुवागांजा में प्रस्तावित तालाब की जमीन में अधिक मलबा होने से कार्य लटक गया।

इधर प्रभारी अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत कमलेश सिंह बिष्ट ने बताया कि अभी एक भी तालाब का काम शुरू नहीं हो पाया है, इसके लिए बजट भी नहीं उपलब्ध हो पाया है। 

ताजा समाचार