सौंफ का पानी आपकी हेल्थ के लिए है बेहद फायदेमंद, यहां जानें इसे पीने का तरीका और फायदे

सौंफ का पानी आपकी हेल्थ के लिए है बेहद फायदेमंद, यहां जानें इसे पीने का तरीका और फायदे

हमारे किचन में रखे कई मसाले हमारी हेल्थ के लिए कितने फायदेमंद हैं ये तो हम सभी जानते ही हैं। उन्हीं में से एक मसाला है सौंफ। जिसका इस्तेमाल हम अक्सर खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं या फिर हम इसको चाय में भी डालकर पीते हैं। इस तरह सौंफ से हमें कई हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं। 

सौंफ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व होते हैं। सौंफ का पानी पीने से कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं। इसलिए यह हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। तो चलिए जानते हैं सौंफ का पानी पीने से हमें कौन से हेल्थ से जुड़े फायदे मिलते हैं। 

पाचन सिस्टम के लिए है फायदेमंद 
सौफ का पानी खाली पेट पीना फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना खाली पेट सौंफ का पानी पीते हैं तो यह पाचन तंत्र तो मजबूत करता है। इससे कब्ज और एसिडिटी की शिकायत खत्म हो जाती है।

वेट लॉस में भी है सहायक 
सौंफ का पानी आपके बढ़े हुए वज़न को भी कम करता है। इसके लिए आप एक चम्मच सौंफ लें और उसे एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रख दें। सुबह सबसे पहले इस पानी का सेवन करें। आप सौंफ की चाय भी ले सकते हैं। इस तरह आसानी से वजन घटाया जा सकता है ।

त्वचा के लिए भी है फायदेमंद 
सौंफ़ का अर्क त्वचा के लिए कई तरीके से काम करता है। ये त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकता है और त्वचा कोशिकाओं की लाइफ को भी बढ़ाता है। सौंफ के बीजों में जिंक, सेलेनियम और पोटैशियम पाए जाते हैं जो कि रक्तप्रवाह में ऑक्सीजन संतुलन बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

आंखों का भी रखता है ख्याल 
सौंफ का पानी पीना आपकी आंखों के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि सौंफ में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होती है। इसलिए अब सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीना शुरू कर दीजिए।

ब्लड प्रेशर भी रहता है नियंत्रित 
सौंफ का पानी ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। सौंफ में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए इसे खाली पेट पीने से काफी ज्यादा फायदा पहुंचता है।

ये भी पढे़ं- आपका खून अब चूस नहीं पाएंगे मच्छर, बिना रुपए खर्च किए भगाएं...ये घरेलू उपाय अपनाएं