Fatehpur News: होली के मौके पर डॉक्टरों की छुट्टियां कैंसिल; एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस रहेगी एक्टिव मोड पर

Fatehpur News: होली के मौके पर डॉक्टरों की छुट्टियां कैंसिल; एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस रहेगी एक्टिव मोड पर

फतेहपुर, अमृत विचार। होली एक ऐसा त्यौहार है जिसे हर कोई उमंग और उल्लास के साथ मनाता है। लेकिन इस त्यौहार के मौके पर उत्साह में लोग अपने शरीर का ध्यान रखना भूल जाते हैं जो कि बहुत ही जरूरी है। डॉक्टरों के मुताबिक लोग उत्साह के साथ त्यौहार को मनाएं लेकिन साथ में सावधानियां भी बरतें जिससे उनका स्वास्थ्य प्रभावित न हो क्योंकि त्यौहार पर छोटी सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है।

डॉक्टरों व स्टाफ की छुट्टियां कैंसिल 

होली के त्योहार पर हुड़दंग की घटनाएं होना आम बात हैं। इसी के चलते प्रदेश सरकार ने व्यापक कार्य योजना तैयार की है। त्योहार को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर रहेगा। जिसके कारण डॉक्टरों व स्टाफ की छुट्टियां कैंसिल कर दी गई हैं और जिला अस्पताल सहित सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त रखने के निर्देश दिए गए है। 

शासन ने होली के त्योहार को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को विशेष दिशा निर्देश दिए है। एसीएमओ डा. इस्तियाक अहमद का कहना है कि जिला अस्पताल की इमरजेंसी के अलावा सभी सीएचसी व पीएचसी पर बेड आरक्षित किए गए हैं और डॉक्टरों व स्टाफ को जिम्मेदारी के साथ ड्यूटी करने के निर्देश दिए गए हैं। जिले में एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस के साथ 108 व 102 एंबुलेंस एक्टिव मोड पर रहेंगी। एंबुलेंस स्टाफ को भी हिदायत दी गयी है कि कि वह अपनी ड्यूटी छोड़कर कहीं भी न जायें।

त्वचा बचाने को यह करें

-त्वचा पर सरसों का तेल लगाएं
-शरीर के खुले हिस्से पर मॉस्चराइजर का करें प्रयोग
-आंखों पर चश्मा लगाए
-बालों में तेल लगाएं
-हरे व बैगनी रंग का प्रयोग न करें
-रंग भरे गुब्बारों से भी करें परहेज

यह भी पढ़ें- Fatehpur: त्वचा को भीतर तक चीर देता है गीला रंग; डॉक्टरों ने दी ये सलाह...हर्बल रंग असली है या नकली...ऐसे करें मालूम