Loksabha election 2024: सी विजिल ऍप से ऐसे कर सकते हैं आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत 

Loksabha election 2024: सी विजिल ऍप से ऐसे कर सकते हैं आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत 

अंबेडकररनगर, अमृत विचार। जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश सिंह की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सी-विजिल ऐप को प्ले स्टोर से लोड करने और सी-विजिल ऐप को संचालित करने के संबंध में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

सी विजिल ऐप के माध्यम से चुनाव आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर नजर रखने और निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव को कराए जाने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान विशेषज्ञ द्वारा विस्तार पूर्वक स्टेप बाई स्टेप और निर्वाचन आयोग के दिए गए निर्देशों से टीम कार्मिकों को जानकारी दी गई। वहीं एफएसटी टीम को बताया गया कि निर्वाचन के दौरान मिली शिकायतों का समय अंतर्गत निस्तारण करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सी विजिल ऐप के माध्यम से केवल मौके की फोटो व वीडियो, आडियो लगाई जा सकती है। इस प्रकार अगर कोई लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो कोई भी व्यक्ति इस ऐप के माध्यम से शिकायत कर सकता है। 

उन्होंने बताया कि शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखी जाएगी। वहीं यदि शिकायत सही मिलती है तो 100 मिनट के अंदर कार्रवाई की जाएगी। प्रशिक्षण के उपरांत जिला निर्वाचन अधिकारी और उप जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रशिक्षित कर्मियों से जानकारी प्राप्त की। प्रशिक्षण का उद्देश्य लोकसभा चुनाव को सकुशल, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से कराए जा सके। जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश से वर्तमान में एफ एसटी टीमें संचालित हैं, जो कि निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए लगातार क्षेत्र में भ्रमण कर रही है। 

प्रशिक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी अपर जिलाधिकारी डॉ. सदानंद गुप्ता, अपर जिलाधिकारी न्यायिक,  मुख्य कोषाधिकारी, जिला विकास अधिकिरी सुनील तिवारी, जिला सूचना अधिकारी व समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, समस्त अधिशासी अधिकारी और संबंधित विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें -लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को एक और बड़ा झटका, देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल ने छोड़ा पार्टी का साथ