अयोध्या: ... तो इस तरह चल रहा था एटीएम कार्ड धारकों से ठगी का खेल, देखें Video

एटीएम ट्रे में टेप लगा फंसा देता है रकम, फिर लेकर हो जाता था फरार, शिकायत और सीसीटीवी फुटेज मिलने के बाद तलाश में जुटी पुलिस  

अयोध्या: ... तो इस तरह चल रहा था एटीएम कार्ड धारकों से ठगी का खेल, देखें Video

बड़ागांव/अयोध्या, अमृत विचार। रौनाही थाना क्षेत्र में एटीएम कार्ड धारकों से हो रही ठगी के खेल में पुलिस के हाथ अहम सुराग लगा है। यह सुराग बैंक के शाखा प्रबंधक की ओर से सीसीटीवी के वीडियो फुटेज और शिकायत सौंपने के बाद मिला है। वीडियो में एटीएम बूथ के सीसीटीवी में हेराफेरी करने वाला युवक रिकार्ड हुआ है। अब पुलिस ने फुटेज में दिख रहे युवक की शिनाख्त और तलाश शुरू कर दी है।    
 
थाना क्षेत्र के कांटा चौराहा स्थित यूनियन बैंक की शाखा परिसर स्थित एटीएम बूथ ही नहीं बल्कि क्षेत्र के अन्य एटीएम बूथों पर भी मोबाइल पर रकम निकासी का मैसेज आने के बावजूद एटीएम मशीन से रकम न निकलने की शिकायत आती रही है। ऐसे मामलों में पीड़ित एटीएम कार्ड धारकों की ओर से शिकायत शाखा प्रबंधक से की गई और कुछ मामलों में पुलिस को भी दी गई। 

इसी बीच शाखा प्रबंधक के बदलने के बाद नवागत शाखा प्रबंधक राकेश साहू को कांटा चौराहा स्थित यूनियन बैंक की शाखा परिसर स्थित एटीएम बूथ से जुडी तीन-चार शिकायतें मिली। सबकी शिकायत रही कि एटीएम बूथ में रकम निकासी के लिए निर्धारित प्रक्रिया पूरी करने के बावजूद ट्रेलर मशीन से रुपया नहीं निकला, जबकि रकम निकासी का मैसेज उनके मोबाइल पर आ गया और रकम बैंक खाते से कट गई। 

उन्होंने पड़ताल शुरू कराई और एटीएम बूथ के सीसीटीवी रिकार्डिंग को खंगलवाया तो पता चला कि एक युवक हेराफेरी कर रहा है। अपनी पहचान छिपाने के लिए वह टोपी और मास्क पहन एटीएम बूथ में आता है और एटीएम मशीन का पल्ला खोल भीतर से रकम निकासी ट्रे के सामने पतला पारदर्शी टेप चिपका बाहर निकल जाता है। 

इस बीच कोई रकम निकालने आता, तो प्रक्रिया तो पूरी होती, लेकिन निकासी द्वार पर टेप लगा होने के चलते रकम बाहर न निकलती। पीड़ित शिकायत लेकर जब बैंक प्रबंधन के पास जाता तो हेराफेरी करने वाला युवक बूथ में घुसकर एटीएम मशीन का दरवाजा खोल टेप को हटा देता और नकदी समेट रफूचक्कर हो जाता। 

शाखा प्रबंधक का कहना है कि पीड़ित की शिकायत के बाद जाँच में सब कुछ ठीक मिलने पर शंका हुई तो उन्होंने सीसीटीवी फुटेज खंगलवाई, तब जाकर मामला सामने आया। इसके बाद वीडियो रिकार्डिंग समेत शिकायत सत्ती चौरा चौकी पुलिस को दी गई है। चौकी प्रभारी सती चौरा गोविंद अग्रवाल का कहना है कि शिकायती पर मामले की छानबीन कराई जा रही है। पुलिस संदिग्ध युवक की शिनाख्त और उसकी सुरागरसी में जुट गई है। जल्द ही एटीएम कार्ड धारकों के साथ हेराफेरी मामले का खुलासा कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:-बहराइच: ताइक्वांडो खिलाड़ी नव्या अब साई हॉस्टल लखनऊ में लेंगी प्रशिक्षण, परिजनों में खुशी की लहर