बाराबंकी: वित्तीय वर्ष खत्म, सिंचाई विभाग ने सरेंडर किए 2.5 करोड़, कोषागार में देर रात तक कागजों में जुटें रहे कर्मचारी

बाराबंकी: वित्तीय वर्ष खत्म, सिंचाई विभाग ने सरेंडर किए 2.5 करोड़, कोषागार में देर रात तक कागजों में जुटें रहे कर्मचारी

बाराबंकी, अमृत विचार। वित्तीय वर्ष 2023-24 के अंतिम दिन रविवार देर शाम तक वरिष्ठ कोषागार कार्यालय में अधिकारी और कर्मचारी जुटे रहे। वहीं विभागों की तरफ से बिल बाउचर तैयार कर निर्धारित समय के अंदर कोषागार में प्रस्तुत किए गये। इस बीच सिंचाई विभाग ने वेतन बजट का करीब ढाई करोड़ रुपये निदेशालय को वापस कर दिया है।

मार्च क्लोजिंग को लेकर जिले के विभिन्न विभागों द्वारा अलग-अलग मदों के प्राप्त बजट को खपाने व खर्च किए गए भुगतान का बिल बाउचर तैयार कर वरिष्ठ कोषागार कार्यालय में रविवार शाम पांच बजे तक देते रहे। यहां के कर्मचारी एक बिल को बारीकी से देखकर उसे आगे बढ़ाने की कार्रवाई में लगे रहे।

बताते चलें कि जिले को विकास के लिए मिले 25 अरब 93 करोड़ से ज्यादा का बजट खर्च करने का दावा किया गया है। बताया गया कि किसी भी विभाग को कोई बजट लैप्स नहीं हुआ है। सभी ने नियमानुसार समय के अंदर शासन से मिले बजट का उपभोग कर बिल बाउचर प्रस्तुत कर दिए गए।

हालांकि सिंचाई विभाग द्वारा करीब ढाई करोड़ रुपये की धनराशि निदेशालय को सरेंडर की गई है। बताया गया कि यह बजट वेतन से संबंधित था। कर्मचारियों की संख्या कम होने और वेतन का बजट अधिक मिलने से यह बजट शेष बच गया था। जिसे वापस किया गया है।

उधर वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन आबकारी, खादी, कृषि, नगर विकास, खाद्य एवं रसद, विकास, समाज कल्याण समेत कई विभागों के कर्मचारी पूरे दिन बिल बाउचर तैयार करने में जुटे रहे और निर्धारित समय के अंदर काेषागार में प्रस्तुत किए। वरिष्ठ कोषागार अधिकारी अमित कुमार ने बताया कि शाम पांच बजे तक बिल बाउचर लेने के निर्देश दिए गए थे। सभी विभागों का बजट खर्च हुआ है। कोई बजट लैप्स होने की स्थिति में नहीं रहा है।

बैंकों में आज नहीं होगा लेन देन

नए वित्तीय वर्ष के आज पहले दिन सभी सरकारी व अर्ध सरकारी बैंकों में आज कोई लेन देन नहीं होगा। कर्मचारी वित्तीय वर्ष की 2023-24 की क्लोजिंग के बाद आज नए वित्तीय वर्ष से संबंधित आय-व्यय का लेखा जोखा तैयार करेंगे। ऐसे में सोमवार को बैंक में खाताधारकों के लिए अवकाश का दिन होगा। इस संबंध में एलडीएम विवेक कुमार ने बताया की सभी बैंकों में लेनदेन नहीं होगा। नए वित्तीय वर्ष को लेकर कर्मचारी काम करेंगे। हालांकि इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकेंगे।

अप्रैल 2024 में छुट्टियों की लिस्‍ट

1 अप्रैल- बैंक अकाउंट क्लोजिंग के चलते बैंकों में छुट्टी
4 अप्रैल- महावीर जयंती अवकाश
9/10 अप्रैल- चांद  के मुताबिक ईद का अवकाश 
13 अप्रैल- दूसरे शनिवार के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश
14 अप्रैल- रविवार के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश
27 अप्रैल- चौथा शनिवार के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश
28 अप्रैल- रविवार के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश

यह भी पढ़ें:-प्रयागराज: पान की दुकान पर हुई जमकर बमबाजी, एक युवक की मौत, एक घायल