श्रावस्ती: डीएम ने ब्लैक बोर्ड पर गणित के लिखे प्रश्न, नहीं हल कर पाए बच्चे 

श्रावस्ती: डीएम ने ब्लैक बोर्ड पर गणित के लिखे प्रश्न, नहीं हल कर पाए बच्चे 

श्रावस्ती, अमृत विचार। जिलाधिकारी कृतिका शर्मा ने विकासखण्ड हरिहरपुररानी के अन्तर्गत ताबड़तोड़ कई विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होने प्राथमिक विद्यालय बगुरैया गलकटवा, प्राथमिक विद्यालय टण्डवा बनकटवा एवं प्राथमिक विद्यालय पूरे खैरी का निरीक्षण कर बच्चों को दी जा रही शिक्षा व्यवस्था का आकलन किया।  

प्राथमिक विद्यालय बगुरैया गलकटवा के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय में अध्यापकों की उपस्थिति एवं नामांकन के सापेक्ष छात्र-छात्राओं की उपस्थिति की जांच कर प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया कि पंजीकृत छात्र-छात्राओं की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करायें। यदि कोई छात्र या छात्रा नामांकन के बाद स्कूल नहीं आ रहें है तो उनके अभिभावक से बात कर स्कूल भेजने हेतु प्रेरित किया जाए ताकि कोई भी शिक्षा से वंचित न रहने पाये। 

इस दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय में शिक्षण कार्य ढंग से न पाये जाने पर अध्यापकों को कड़ी फटकार लगायी। उन्होने दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता की भी छात्र-छात्राओं से बात कर परखा तथा बच्चों से ब्लैकबोर्ड पर गणित के प्रश्न भी हल कराये जिस पर बच्चों द्वारा सही उत्तर नही दिया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने  उपस्थिति शिक्षकों को कड़ी फटकार लगाने के साथ निर्देषित किया कि बच्चों को बेहतर ढंग से पढ़ाया जाए। उन्होने विद्यालय में बने मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता की भी जानकारी ली। 

निरीक्षण के दौरान स्कूल के छात्र-छात्राएं यूनीफार्म में न पाये जाने पर जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापक को छात्र-छात्राओं की यूनीफार्म सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया तथा उनके अविभावकों को भी अपने बच्चों को यूनीफार्म में स्कूल भेजने हेतु प्रेरित भी किया जाए। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने विद्यालय परिसर में साफ-सफाई, किचन, पेयजल, शौचालय आदि व्यवस्थाओं आदि का निरीक्षण कर जायजा लिया और सभी व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी बच्चा शिक्षा के उजियारे से वंचित न रहने पाये, इसलिये गुरूजनों का भी दायित्व बनता है कि वे अपने दायित्वों को बाखूबी निभावें और नौनिहालों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से बेहतर शिक्षा देकर उनके भविष्य को उज्जवल बनायें और अभिभावकों के विश्वास पर खरे उतरें। साथ ही जिलाधिकारी ने समस्त अभिभावकों से अपने बच्चों को प्रतिदिन विद्यालय भेजने हेतु अपील भी किया। तदोपरान्त जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय टण्डवा बनकटवा एवं प्राथमिक विद्यालय पूरे खैरी का भी निरीक्षण किया तथा विद्यालय में मिलीं खामियों को दूर कराने हेतु सम्बन्धित प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया।

ये भी पढ़ें -केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बनीं अमेठी की वोटर, यहीं बनवाया है अपना घर