Kanpur: RBI से 2 हजार की पुरानी करेंसी बदलने का खेल...पुलिस ने रिजर्व बैंक के बाहर से कई लोगों को पकड़ा

कानपुर में दो हजार की पुरानी करेंसी बदलने का खेल शुरू

Kanpur: RBI से 2 हजार की पुरानी करेंसी बदलने का खेल...पुलिस ने रिजर्व बैंक के बाहर से कई लोगों को पकड़ा

कानपुर, अमृत विचार। कोतवाली पुलिस ने करेंसी बदलवाने के नाम पर खेल का खुलासा किया है। पुलिस के अनुसार यह गिरोह दो हजार नोटों को रिजर्व बैंक से बदलवाने के नाम पर लोगों को उसमें 300 रुपये कमीशन देने का काम करता था।

गरीब और जरूरतमंद लोग उसके इस गैंग के शिकार बन गए। पुलिस ने जब करेंसी बदलवा रहे लोगों से पूछताछ की तो मामले का खुलासा हुआ।

पुलिस ने तकरीबन 60 से 70 लोगों को पकड़ा था। जिसमें से कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। इसके अलावा अन्य को छोड़ दिया गया है। 

कोतवाली थाना क्षेत्र के अंतर्गत पुलिस ने रिजर्व बैंक के बाहर करेंसी बलवाने आए लोगों को पकड़ लिया। पकड़े गए लोगों से पूछताछ की गई तो पता चला कि सभी दो हजार के पुराने नोट को बदलने के लिए आए हुए थे। जिसके बदले उन्हें सिक्के मिल रहे थे।

इसके लिए उन्हें एक आधार कार्ड लगाना होता था। इसके बदले उन्हें 300 रुपये का कमीशन दिया जाता था। इसलिए वहां पर आकर दो हजार के नोट बदलवाने आ जाते हैं।

रिजर्व बैंक के पास ही एक शख्स मिलता था। जो उन्हें बीस हजार रुपये के पुराने दो हजार के नोट दे देता था और वह बदलकर उन्हें वापस कर देते थे। इस तरह खेल करने पर अनुमान लगाया जा सकता है, कि इसके पीछे कोई बड़ा गिरोह काम कर रहा है।

गिरोह में शामिल लोग गरीब और असहाय लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। रिजर्व बैंक के बाहर पकड़े गए लोग ऐसे लोग थे जो इस लालच में आ गए कि उन्हें आज का दिन बीतने के लिए और खाना खाने के लिए 300 रुपये मिल जाएंगे।

पुलिस जब वहां पहुंची तो लोगों में अफरातफरी मच गई। कुछ लोगों को पुलिस ने पकड़ लिया और उनसे पूछताछ शुरू की। इसके बाद हाथ में पकड़े उनके आधार कार्ड जब्त कर लिए।

इस दौरान वहां पर जो लोग बुजुर्ग थे और महिलाएं थी उनके हाथों में दो हजार के 10 के सिक्के के थैले थे जिसकी वजह से वह भाग नहीं सके। 

इस संबंध में एसीपी कोतवाली अर्चना सिंह ने बताया की सूचना के बाद चेकिंग के दौरान पुलिस को कुछ महिलाएं दो हजार के नोट बदलवाने के लिए गई मिलीं जो पैसे लेकर वापस आई थीं। जब उनसे पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि इसके बदले उन्हें 300 रुपये कमीशन दिया जा रहा है।

पुलिस ने करीब 40-50 लोगों को थाने ले आई थी। जहां सभी से पूछताछ की गई। देर शाम तक उन लोगों को छोड़ दिया। वहीं इस मामले में अभी कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

एसीपी का कहना था कि आखिर वो लोग कौन है, कितने समय से यह काम कर रहे थे। इस मामले में किसका किसका हस्तक्षेप है। मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें- Kanpur: बीजेपी पार्षद पवन गुप्ता पुलिस कमिश्नर से मिलने पहुंचे...बोले- छह दिन बीत जाने के बाद भी आरोपी का नहीं लगा सुराग