कानपुर में इस वायरस ने पकड़ी तेजी...हफ्ते भर में ही सामने आए इतने मरीज

कानपुर में इस वायरस ने पकड़ी तेजी...हफ्ते भर में ही सामने आए इतने मरीज

कानपुर, अमृत विचार। इंफ्लूएंजा वायरस ने तेजी दिखानी शुरू कर दी है। आलम यह है कि मात्र एक सप्ताह में इंफ्लूएंजा के 50 मरीज हैलट इमरजेंसी में भर्ती हो चुके हैं। मेडिसिन विभाग की ओपीडी में आ रहे 20 फीसदी मरीज वायरस से ग्रस्त मिल रहे हैं। 

हैलट अस्पताल की मेडिसिन विभाग की ओपीडी में इन दिनों वायरल बुखार, खांसी, जुकाम, कमजोरी, उल्टी, दस्त, पेट व सिर में दर्द के मरीज अधिक पहुंच रहे हैं। सोमवार को पहुंचे करीब पांच सौ मरीजों में से 150 से अधिक मरीज वायरल ग्रस्त थे। इन 150 मरीजों में से 20 फीसदी मरीज इंफ्लूएंजा के लक्षण युक्त मिले, जिनको डॉक्टरों ने जांच कराने की सलाह दी। 

मेडिसिन विभाग के डॉ. जेएस कुशवाहा ने बताया कि वायरस तेजी से लोगों पर हमला कर रहा है। जो लोग इलाज में कोताही बरत रहे हैं, उन मरीजों में वायरस दिमागी बुखार के रूप में हमला कर रहा है। इमरजेंसी में प्रतिदिन औसतन छह मरीज दिमागी बुखार के भर्ती किए जा रहे हैं। सप्ताह भर में वायरल बुखार से ग्रस्त 50 मरीज भर्ती हो चुके हैं। लोग खासकर सफाई का विशेष ध्यान दें और बासी भोजन तो बिल्कुल न करें।

पेट में भी बढ़ रहा संक्रमण 

डॉ. कुशवाहा ने बताया कि इंफ्लूएंजा वायरस से ग्रस्त लोगों में सबसे पहले तेज बुखार आता है। इसके बाद संक्रमण पेट में फैलने लगता है। ओपीडी में इन दिनों पेट में दर्द, उल्टी, दस्त आदि समस्या से ग्रस्त मरीज आ रहे हैं। कुछ मरीजों को खाने-पीने में भी समस्या हो रही है। इन वजहों से शारीरिक क्षमता कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें- Kanpur Fraud: परिचितों ने इस तरह बनाया महिला को निशाना...हड़पे 26 लाख रुपये, छह के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज