कासगंज: बिना विनियमन शुल्क किए संचालित किए जा रहे थे ईंट भट्ठा, FIR दर्ज

कासगंज: बिना विनियमन शुल्क किए संचालित किए जा रहे थे ईंट भट्ठा, FIR दर्ज

कासगंज, अमृत विचार। विभाग द्वारा बार-बार नोटिस दिए जाने के बावजूद भी भट्ठा स्वामियों द्वारा विनियमन शुल्क जमा नहीं किया जा रहा था और बिना विनियमन शुल्क जमा किए ही भट्ठों का संचालन किया जा रहा था। चेतावनी के बावजूद भी भट्ठा स्वामियों द्वारा पथाई बंद न किए जाने पर खनन निरीक्षक ने भट्ठा स्वामियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई है। 

जिले में अवैध रूप से संचालित भट्ठा की संख्या दो दर्जन से अधिक है। वहीं ऐसे भी तमाम ईंट भट्ठा हैं जो बिना विनियमन शुल्क जमा किए ईंटों की पथाई कर रहे हैं। जबकि विभाग द्वारा इन भट्ठों को विनियमन शुल्क जमा करने के लिए कई बार नोटिस दिए जा चुके हैं। नोटिसों को नजर अंदाज करने पर विभाग ने इनके विरुद्ध कार्रवाई की है। 

कासगंज के खनन निरीक्षक सुरेश ने बताया कि तहसील सहावर के रामछितौनी स्थित फेमस ब्रिक्स ईंट भट्ठा एवं जेपी ईंट भट्ठा रायो द्वारा निरंतर ईंटों की पथाई की जा रही थी और विभाग का शुल्क जमा नहीं किया जा रहा था। इनके स्वामी विजेंद्र सिंह और यूनिस खान को नोटिस भी दिए गए थे, लेकिन स्वामियों द्वारा नोटिस को नजर अंदाज कर लाखों की ईंटों की पथाई की गई। 

अवैध खनन कर ईंट की पथाई करने के मामले में दोनों भट्ठा स्वामियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया है। उन्होंने बताया कि भट्ठा स्वामियों द्वारा उत्तर प्रदेश उपखनिज नियमावली 2021 व खनिज अधिनियम 1957 सरकारी संपत्ति निवारण अधिनियम की धारा 305 का उल्लंघन किया गया है। उन्होंने बताया कि आख्या डीएम, एडीएम एवं पटियाली के एसडीएम को दी गई है।

ये भी पढे़ं- कासगंज: रोडवेज डिपो में हाई वोल्टेज ड्रामा, चालक ने जहर खाकर दी जान देने की कोशिश

 

ताजा समाचार

संपत्ति के लालच में नाती ने किया बुजुर्ग दम्पति का मर्डर, घर में सड़ी-गली हालत में मिले थे नाना-नानी के शव
पीलीभीत: बरेली से ही पूरा काम करता है नगर पालिका का जेई, नाला निर्माण में कर दिया भ्रष्टाचार...भाकियू ने डीएम से की शिकायत 
बरेली: कार न रोकने पर चार लोगों ने झोंका फायर, विरोध करने पर ईंट-पत्थर फेंके...लाठी-डंडे से हमला
बरेली: बच्चों को डिजिटल प्रणाली से मिलेगी शिक्षा, आईसीटी लैब में पढ़ाने की दी ट्रेनिंग  
प्रयागराज: गुंडा एक्ट के दुरुपयोग के कारण राज्य पर लगाया तीस हजार रुपए का जुर्माना
महादेवा के विकास पर पीएम की मुहर, सीएम योगी के बाद नरेंद्र मोदी ने किया बड़ा ऐलान