Social Media में परफेक्शन को लेकर युवाओं में बढ़ रहा तनाव, जानें एक्सपर्ट की राय

Social Media में परफेक्शन को लेकर युवाओं में बढ़ रहा तनाव, जानें एक्सपर्ट की राय

बरेली, अमृत विचार। आज कल हर कोई सोशल मीडिया में परफेक्शन को लेकर परेशान है। जिसमें सबसे ज्यादा युवाओं की संख्या है। युवाओं में एक दूसरे से ज्यादा अच्छा होने की चाह है। मगर कभी ये चाह इतनी बढ़ जाती है कि जिसके कारण वह तनाव के शिकार हो रहे हैं। 

परफेक्शन को लेकर युवाओं के मन में कई सवाल हमेशा बने रहते हैं कि वह कब सोशल मीडिया में परफेक्शन पाएंगे। जिसके कारण कभी- कभी तो कुछ युवा खुद में आत्मविश्वास खोकर अपनी फोटो वीडियो तक डालना बंद कर देते हैं। चलिए आइए जानते हैं इसे लेकर एक्सपर्ट का क्या कहना है।

जिला अस्पताल के मनोविज्ञानिक डॉ. अशीष ने बताया कि हमारे पास जब भी टीनएजर्स व युवा आते हैं और उनकी काउंसलिंग की जाती है तब देख गया है उनमें आत्मविश्वास की काफी कमी है। ऐसे में उनसे बात करने पर पता चलता है कि वह सोशल मीडिया में परफेक्शन को लेकर काफी परेशान रहते हैं। उनका अक्सर यहीं कहना होता है कि सोशल मीडिया में हमें परफेक्शन नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में हम सभी को यही समझाते हैं कि परफेक्शन के पीछे न भागें केवल अच्छा करने की कोशिश करें। किसी की वीडियो और फोटो देखकर ये न सोचे कि मैं ऐसा क्यों नहीं हूं। 

अक्सर काउंसलिंग में देखा गया है की मरीज सबसे ज्यादा ये सोचकर परेशान रहते हैं कि सबके लाइक ज्यादा आते हैं मेरे इतने कम लाइक क्यों आते हैं। क्या मुझमें कोई कमी। ऐसी चीजें जब युवाओं के मन में आने लगती हैं तब वह तनाव के शिकार होने लगते हैं। ऐसे में वह खुद में ही आत्मविश्वास खोने लगते हैं। तो ऐसे में हमारी सलाह यही रहती है कि केवल लाइक और परफेक्शन को ही अपना लक्ष्य न बनाएं बल्कि जो आप चाहते हैं उसे करते रहें।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: मौलाना शहाबुद्दीन रजवी ने मुसलमानों से की अपील, 125 लोकसभा सीट पर नोटा और 124 पर बसपा के लिए करें वोट