International Labour Day 2024: श्रमिक दिवस पर श्रमिकों के घर कल जलेंगे पांच-पांच दीप, जानें इसके पीछे की वजह

श्रमिक दिवस पर निकायों व ब्लाकों पर आयोजित होगा मतदाता दीपोत्सव

International Labour Day 2024: श्रमिक दिवस पर श्रमिकों के घर कल जलेंगे पांच-पांच दीप, जानें इसके पीछे की वजह

बहराइच, अमृत विचार। जिले के श्रमिक वर्ग को जागरूक करने के उद्देश्य से मतदाता शिक्षा एवं सहभागिता कार्यक्रम के तहत अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर 1 मई को नगर निकायों एवं विकास खण्डों में एक से तीन स्थानों पर दीपोत्सव का आयोजन होगा। इसके बाद नगर निकायों तथा मनरेगा योजना अन्तर्गत क्रियाशील कार्डधारक श्रमिकों के आवासों पर पांच-पांच चराग जलाया जाएगा। इस अनूठी पहल के पीछे चराग इस बात का प्रतीक होगा कि जनपद में 13 व 20 मई को होने वाले मतदान में पिछले चुनावों में कम मतदान प्रतिशत का अंधेरा कुछ कम हो सकेगा।

जिलाधिकारी मोनिका रानी ने बताया कि विकास खण्ड विशेश्वरगंज में बीआरसी पर 2100, रिसिया में ब्लाक मुख्यालय पर 1000, शिवपुर के प्रावि कोटवा के निकट खेल मैदान में 1100, जरवल कें ब्लाक परिसर में 1500, फखरपुर के चौधरी सिया राम इण्टर कालेज में 8000, करिया बाबा आश्रम निकट थाना बौण्डी में 1200 व हुल्सीमाता मन्दिर भिलौराबासु में 1000, मिहींपुरवा के डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्मृति पार्क ग्राम पंचायत मधवापुर में 2100, पयागपुर के पंचायत भवन सुमेरपुर में 1000, चित्तौरा के अशोका उद्यान में 2100, तेजवापुर के प्रा.वि. बेहटा भया में 3500, कैसरगंज ब्लाक मुख्यालय पर 2100, नवाबगंज ब्लाक मुख्यालय के सामने स्थित अमृत सरोवर ग्राम जमुनहा बाबागंज में 2100, हुज़ूरपुर के अमृत सरोवर बड़ागांव में 2100, महसी के उच्च प्राथमिक विद्यालय बैकुन्ठा में 3000 तथा बलहा अन्तर्गत सआदत इण्टर कालेज नानपारा में 2100 दीप प्रज्ज्वलित किया जाएगा।

डीएम ने बताया कि 01 मई अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के उपलक्ष्य में प्रातःकाल में कार्यस्थल पर श्रमिकों द्वारा ग्राम प्रधान तथा ग्राम रोजगार सेवक के साथ मतदाता शपथ ली जाएगी तथा सांयकाल सात बजे सभी श्रमिक अपने-अपने घरों में पांच-पांच दीप जलाकर दीपोत्सव मनाएंगे तथा ग्राम पंचायत के सभी मतदाताओं को लोकतन्त्र के महापर्व में अपना मत देने के लिए जागरूक करेगें। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विकास खण्ड में एक से तीन स्थानों पर बड़े कार्यक्रम आयोजित दीपोत्सव मनाया जाएगा। 

दीपोत्सव कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए प्रभारी स्वीप/मुख्य विकास अधिरकारी रम्या आर को नोडल अधिकारी तथा उपायुक्त श्रम रोजगार केडी गोरखामी को सह नोडल अधिकारी बनाया गया है। बनाया गया है। मतदाता जागरूकता के उद्देश्य से आयोजित होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम में डीएम व प्रेक्षकगण भी प्रतिभाग करेंगे। इसके अलावा नगर निकायों में भी चिन्हित स्थान पर दीपोत्सव मनाया जाएगा तथा श्रमिक अपने-अपने घरों पर दीप जलाएंगे।

यह भी पढ़ें:-डिंपल यादव का दावा- भाजपा अगर लोकसभा चुनाव जीती तो भारत 15 साल पीछे चला जाएगा