पीलीभीत: प्रभारी मुख्य सचिव ने भरापचपेड़ा में निर्माणाधीन खमीर फैक्ट्री का किया निरीक्षण, कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

पीलीभीत: प्रभारी मुख्य सचिव ने भरापचपेड़ा में निर्माणाधीन खमीर फैक्ट्री का किया निरीक्षण, कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

पीलीभीत,अमृत विचार। प्रभारी मुख्य सचिव/औद्योगिक अवस्थापना एवं पंचायतीराज आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने सोमवार को भरा पचपेड़ा स्थित निर्माणाधीन खमीर फैक्ट्री का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कराए जा रहे कार्यों को देखने के साथ कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने टांडा बिजैसी में मैंगो डेयरी में तैयार किए जा रहे उत्पादों की गुणवत्ता को भी परखा। निरीक्षण के दौरान डीएम-एसपी भी मौजूद रहे।

प्रभारी मुख्य सचिव/औद्योगिक अवस्थापना एवं पंचायती राज आयुक्त सोमवार को जनपद दौरे पर पहुंचे। यहां उन्होंने डीएम संजय कुमार सिंह एवं एसपी अविनाश पांडेय के साथ अमरिया क्षेत्र के भरा पचपेड़ा में एबी मौरी कंपनी की निर्माणाधीन खमीर फैक्ट्री का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मैप लेआउट के माध्यम से कराए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। 

निरीक्षण के दौरान राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) के अधिकारियों द्वारा बताया कि भरा पचपेड़ा में 1200 एकड़ भूमि अधिग्रहत की गई है। जिसमें 951 एकड़ भूमि को विकसित करते हुए उद्योग के लिए भूखंड उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसी भूमि में से 250 एकड़ भूमि वर्ष 2021 में ऐबी मौरी कंपनी को उपलब्ध कराई है। बताया गया कि खमीर प्लांट का कार्य तेजी से चल रहा है। 

उन्होंने बताया कि उद्यमियों की सुविधा के लिए एक ही स्थान पर पक्की सड़क, फायर स्टेशन, पुलिस प्रशासनिक भवन, इंट्री गेट के साथ अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। निरीक्षण के दौरान प्रभारी मुख्य सचिव ने कराए जा रहे कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। फैक्ट्री परिसर में ही प्रभारी मुख्य सचिव एवं डीएम समेत अन्य अधिकारियों ने पौधरोपण भी किया। 

इसके बाद प्रभारी मुख्य सचिव ने टांडा बिजैसी स्थित मैगो डेयरी का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने डेयरी संचालक से तैयार किए जा रहे उत्पाद दूध, दही एवं घी आदि के मूल्य की जानकारी करने के साथ उनकी गुणवत्ता को भी परखा। निरीक्षण के दौरान मझोला चेयरमैन निशांत प्रताप सिंह, एसडीएम अजीत प्रताप सिंह, तहसीलदार दिलीप कुमार, नायब तहसीलदार अभिनव सिंह चौहान, यूपीसीडा के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी चर्चित गौड़, प्रधान महाप्रबंधक राजीव त्यागी, उपमहाप्रबंधक कपिल सिद्धवानी, उपायुक्त उद्योग आत्मदेव शर्मा समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

एबी मौरी जनपद में डेढ़ हजार करोड़ का करेगी निवेश
भरा पचपेड़ा स्थित खमीर फैक्ट्री वर्ष 2025 से उत्पादन शुरू कर देगी। इस फैक्ट्री के लगने से क्षेत्र के करीब पांच हजार लोगों को रोजगार मिल सकेगा। यूपीसीडा के अधिकारियों ने बताया कि ऐबी मौरी लंदन की कंपनी है। कंपनी द्वारा बनवाई जा रही फैक्ट्री में खमीर का उत्पादन किया जाएगा, जोकि देश के अलावा विदेश का भी निर्यात किया जाएगा। कंपनी द्वारा जनपद में करीब डेढ़ हजार करोड़ का निवेश किया जाएगा। इसके साथ ही यूपीसीडा द्वारा औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए 300 करोड़ की निविदाएं आमंत्रित की गई हैं।

ये भी पढे़ं- पीलीभीत: वाराणसी समर स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू, स्थानीय यात्रियों में खुशी का माहौल