Exclusive: डबल पुलिया से विजय नगर का डायवर्ट होगा ट्रैफिक; इतने दिनों तक राहगीरों को होगी परेशानी...

मेट्रो के कॉरिडोर-2 के तहत डबल पुलिया मेट्रो स्टेशन के निर्माण के लिये होगा डॉयवर्जन

Exclusive: डबल पुलिया से विजय नगर का डायवर्ट होगा ट्रैफिक; इतने दिनों तक राहगीरों को होगी परेशानी...

कानपुर, अभिषेक वर्मा। मेट्रो के कॉरिडोर-2 के निर्माण कार्य की वजह से आने वाले दिनों में राहगीरों की परेशानी बढ़ सकती है। देवकी चौराहे पर डॉयवर्जन के बाद अब मेट्रो प्रशासन डबल पुलिया मेट्रो स्टेशन के निर्माण के लिए भी डॉयवर्जन करने जा रहा है। इसके लागू होने के बाद डबल पुलिया से विजय नगर की ओर सीधे तौर पर 10 महीने वाहन नहीं जा पाएंगे। यह डॉयवर्जन तीन चरणों में होगा। इसके लिए मेट्रो अधिकारियों ने डीसीपी ट्रैफिक से डॉयवर्जन की डिजाइन भेजकर अनुमति मांगी है।

कानपुर मेट्रो के लगभग 8.6 किमी लंबे कॉरिडोर-2 (सीएसए से बर्रा-8) में तीन भूमिगत स्टेशनों, रावतपुर, काकादेव और डबल पुलिया का निर्माण होना है। इस कार्य के लिए दिसम्बर 2023 में केपीआईएल - गुलेरमक संयुक्त उद्यम को टेंडर अवॉर्ड किया गया था। इसके तहत भूमिगत सेक्शन में टीबीएम से टनल निर्माण, डबल पुलिया के बाद रैंप, मुख्य लाइन और डिपो को जोड़ने के लिए कॉरिडोर-2 के डिपो में रैंप और भूमिगत मेट्रो स्टेशनों के वास्तुशिल्प व फिनिशिंग आदि कार्य होने हैं। 

देवकी मेट्रो के निर्माण कार्य के लिए 25 फरवरी को देवकी चौराहे से नीरक्षीर चौराहे के बीच का मार्ग बंद कर ट्रैफिक डॉयवर्जन किया गया था। मेट्रो के मुख्य परियोजना प्रबंधक-3 अजहर सरताज ने डीसीपी ट्रैफिक को पत्र भेजा है। इसमें मेट्रो के डबल पुलिया मेट्रो स्टेशन पर ट्रैफिक डॉयवर्जन की अनुमति मांगी गई है।

चरणबद्ध तरीके से होगा डॉयवर्जन

डबल पुलिया मेट्रो स्टेशन, डबल पुलिया चौक से विजय नगर की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग पर बनाया जाना प्रस्तावित है। मेट्रो स्टेशन का काम सुचारु रूप से हो सके और राहगीरों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये यहां यातायात का डॉयवर्जन तीन चरणों में होगा। 

मेट्रो के मुख्य परियोजना प्रबंधक-3 अजहर सरताज ने बताया कि प्रथम चरण में दो महीने मेट्रो स्टेशन के बाईं तरफ 6.5 मीटर मार्ग पर डॉयवर्जन की अनुमति मांगी है। इसके साथ ही दूसरे चरण में 4 महीने के लिए मेट्रो स्टेशन के दाईं तरफ 6.5 मीटर के मार्ग पर डॉयवर्जन और तृतीय चरण मंर भी चार महीने के लिए फिर से मेट्रो स्टेशन के बाईं ओर 6.5 मीटर मार्ग पर डॉयवर्जन होगा।

दुकानों और मकानों के लिए बनेगा पैदल मार्ग

डॉयवर्जन के लिए मेट्रो यहां बैरीकेडिंग, ट्रैफिक मार्शल, साइनेज बोर्ड, दुकानों और मकानों के लिए पैदल मार्ग बनाएगा। इसके साथ ही यातायात विभाग से समन्वय स्थापित कर विभाग की ओर से दिए गए सुझाव को भी मेट्रो की कार्यदायी संस्था लागू करेगी। मेट्रो ने प्रस्तावित डॉयवर्जन भेजकर अनुमति मांगी है। इसके साथ ही ट्रैफिक विभाग के सुझाव को जोड़ने के बाद अंतिम रूप देकर डॉयवर्जन लागू करेगी।

यह भी पढ़ें- Unnao: परिषदीय विद्यालयों में चला औचक निरीक्षण अभियान; अनुपस्थित शिक्षण स्टाफ पर चला बीएसए का चाबुक