Unnao: परिषदीय विद्यालयों में चला औचक निरीक्षण अभियान; अनुपस्थित शिक्षण स्टाफ पर चला बीएसए का चाबुक

17 शिक्षामित्र, 12 सहायक शिक्षक और चार-चार हेड मास्टर व अनुदेशक मिले अनुपस्थित

Unnao: परिषदीय विद्यालयों में चला औचक निरीक्षण अभियान; अनुपस्थित शिक्षण स्टाफ पर चला बीएसए का चाबुक

उन्नाव, अमृत विचार। शिक्षा सत्र के शुरुआत में ही बीएसए ने अनुपस्थित रहने वाले शिक्षण स्टाफ पर चाबुक चलाना शुरू कर रखा है। उन्होंने स्वयं सहित बीईओ के माध्यम से परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण अभियान चलाया। इस दौरान अनुपस्थित मिले चार प्रधान शिक्षकों के अलावा 12 सहायक शिक्षक, 17 शिक्षामित्र व चार अनुदेशक सहित 37 लोगों का वेतन अग्रिम आदेशों तक रोकने का आदेश जारी किया है।

शासन की ओर से परिषदीय शिक्षा में गुणात्मक सुधार पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए जहां विद्यालयों में संसाधन बढ़ाए जा रहे हैं। वहीं लेट-लतीफ सहित अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों पर नजर रखने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए शासन ऑनलाइन उपस्थिति को हथियार के तौर पर इस्तेमाल करना चाहता है, लेकिन उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ सहित अन्य संगठनों के विरोध के चलते अमल नहीं हो पा रहा है।

जिसके तोड़ के रूप में अधिकारियों से विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण करा दोषी मिलने वाले शिक्षकों के वेतन में कटौती कराई जाती है। विभागीय उच्चाधिकारियों के निर्देशों पर अमल करते हुए बीएसए ने जिले के विभिन्न ब्लाक क्षेत्र में कार्यरत बीईओ सहित स्वयं विद्यालयों में अचानक छापेमारी कर शिक्षकों की उपस्थिति जांची।

निरीक्षण के दौरान हिलौली ब्लाक क्षेत्र के प्रसादखेड़ा विद्यालय के प्रधान शिक्षक सत्य प्रकाश, शिवनाथखेड़ा के राजेश कुमार सोनी व पुरावा ब्लाक के नवाव स्थित विद्यालय में कार्यरत हेड मास्टर मोहम्मद रज्जाक अंसारी अनुपस्थित मिले। इसी तरह विभिन्न विद्यालयों में तैनात 12 सहायक शिक्षक और 17 शिक्षामित्र व चार अनुदेशक भी निरीक्षण के दौरान विभागीय अधिकारियों को विद्यालयों में उपस्थित नहीं मिले। 

बीएसए ने स्कूल चलो अभियान के दौरान मनमाने ढंग से अनुपस्थित मिलने वाले शिक्षण स्टाफ में शामिल सभी 37 लोगों का वेतन अगले आदेशों तक रोक दिया है। साथ ही संबंधित शिक्षकों से स्पष्टीकरण तलब किया गया है, क्योंकि अनुपस्थित मिलने वालों द्वारा विद्यालय में कोई सूचना नहीं दे रखी थी। यानी वह बिना अवकाश स्वीकृत कराए विद्यालय से गायब थे।

यह भी पढ़ें- Farrukhabad: लोकसभा चुनाव: जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट भी लेंगे प्रशिक्षण, गैरहाजिर मतदानकर्मियों पर होगी कठोर कार्रवाई

 

ताजा समाचार

हरियाणा: नूंह में दर्दनाक हादसा, श्रद्धालुओं से भरी बस में आग लगने से आठ लोगों की जिंदा जलकर मौत, कई झुलसे
ओडिशा में भाजपा की डबल इंजन की सरकार बनाना हमारा परम लक्ष्य: CM भजनलाल
CM स्टालिन ने सिब्बल को बार एसोसिशएन का अध्यक्ष चुने जाने पर दी बधाई, सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कही ये बात...
18 मई का इतिहास: आज ही के दिन ‘स्माइलिंग बुद्धा’ ने भारत को परमाणु संपन्न देशों की कतार में किया था खड़ा, जानें प्रमुख घटनाएं
अब बरेली के इस गांव में ले पाएंगे छुट्टियों का मजा! बनेगा ईको टूरिज्म विलेज...मिलेंगी ये सुविधाएं
Bareilly News: जागरूकता से जीती मंडल के 69 गांवों में टीबी से जंग