हल्द्वानी: मतदाता और कर्मचारियों को तुरंत मिलेगी स्वास्थ्य सेवा

हल्द्वानी: मतदाता और कर्मचारियों को तुरंत मिलेगी स्वास्थ्य सेवा

हल्द्वानी, अमृत विचार। चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों और वोट डालने के लिए आने वाले मतदाताओं के लिए स्वास्थ्य विभाग ने माइक्रो हेल्थ योजना तैयार की है। इस बार बूथ में तैनात कर्मचारियों और मतदाताओं की अगर तबियत खराब होती है तो उन्हें तुरंत उपचार उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना में निजी अस्पतालों को भी शामिल किया गया है। 
 

जिला निर्वाचन अधिकारी वंदना सिंह ने मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. श्वेता भंडारी को बूथों में तैनात कर्मचारियों और मतदाताओं के लिए स्वास्थ्य सेवा से संबंधित योजना बनाने के लिए कहा था। नैनीताल जिले में 1010 चुनाव बूथ में से कई बूथ दुर्गम क्षेत्रों में हैं। स्वास्थ्य विभाग ने 72 पन्नों का हेल्थ माइक्रो प्लान तैयार कर जिला निर्वाचन कार्यालय को सौंप दिया है।

योजना के तहत बूथ पर तैनात कर्मियों को उनके पास के स्वास्थ्य केंद्र से जोड़ा जाएगा। सेक्टर मजिस्ट्रेट को पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। बूथ में तैनात कर्मचारी या मतदान करने आए मतदाता का अगर स्वास्थ्य खराब होता है तो उसे तुरंत पास के अस्पताल में भेजा जाएगा। सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास में मौजूद चिकित्सक और अस्पताल का फोन नंबर होगा। अगर किसी की हालत गंभीर हुई तो उसे हायर सेंटर भेजा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने सात अस्पतालों को सूची में शामिल किया है, इनमें निजी अस्पताल भी शामिल हैं। 

चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों और मतदाताओं को अगर स्वास्थ्य संबंधित कोई परेशानी आती है तो उन्हें तुरंत स्वास्थ्य सेवा का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए योजना बनाकर जिला निर्वाचन कार्यालय में सौंप दी गई है।
- डॉ. श्वेता भंडारी, सीएमओ नैनीताल