खुशखबरी! बहराइच से लखनऊ सीधे रेल सेवा से जुड़ेंगे जिले के लोग, रेल मार्ग का सर्वे पूरा, तीन स्टेशन के साथ एक हाल्ट का निर्माण प्रस्तावित

खुशखबरी! बहराइच से लखनऊ सीधे रेल सेवा से जुड़ेंगे जिले के लोग, रेल मार्ग का सर्वे पूरा,  तीन स्टेशन के साथ एक हाल्ट का निर्माण प्रस्तावित

विनोद शुक्ला/ जरवलरोड/बहराइच, अमृत विचार। आजादी के बाद से उठ रही मांग पर अब विराम लगने वाला है। बहराइच सांसद के प्रयास से जरवल रोड बहराइच रेलवे का सर्वे कार्य पूरा होने को है। इस रेल प्रखंड पर तीन स्टेशन के साथ एक हाल्ट का भी निर्माण होगा। जिससे बहराइच रेल मार्ग से सीधे लखनऊ से जुड़ जायेगा।

बहराइच जिला मुख्यालय से लखनऊ जाने के लिए सीधी रेल सेवा नहीं है। इसकी मांग जिले के लोगों द्वारा अरसे से की जा रही है, लेकिन लोगों को मायूसी ही हाथ लगती थी। बहराइच सांसद अक्षयवर लाल गोंड ने रेल मंत्री से एक वर्ष पूर्व मुलाकात कर बहराइच के सीधे लखनऊ के जुड़ने से होने वाले लाभ और विकास के बारे में चर्चा की थी। 

रेल मंत्री ने जरवल रोड से बहराइच के मध्य रेल लाइन के सर्वे कार्य को मंजूरी दे दी थी। बिहार की एक संस्था द्वारा सर्वे का कार्य कराया जा रहा है। सर्वे कार्य में जरवल रोड और बहराइच के मधु तीन रेलवे स्टेशन और एक हॉल्ट बनाने पर निर्णय लिया गया है। 

जिसमें जरवल कस्बा कैसरगंज और फखरपुर में स्टेशन का निर्माण होगा जबकि परसेंडी शुगर मिल को हाल्ट बनाया जाएगा। रेलवे के इस कार्य को लेकर जिले के लोगों में खुशी है। सभी को रेल सेवा से जुड़ने और सर्वे कार्य अंतिम चरण जानकारी हुई। इसको लेकर जिले में खुशी की लहर दौड़ गई है। मालूम हो कि जिले में बड़ी और छोटी रेल लाइन संचालित है। लेकिन जिला मुख्यालय से लखनऊ तक की सीधी रेल सेवा नहीं है। इसको देखते कई बार रेल आंदोलन समिति की ओर से धरना प्रदर्शन भी किया गया है। 

वर्ष 2027 तक कार्य पूरा होने की उम्मीद

बहराइच से जरवल रोड रेल लाइन का सर्वे कार्य पूरा होने और जमीन का अधिग्रहण कार्य होने पर सितंबर 2024 से निर्माण शुरू होने की उम्मीद है। यह प्रोजेक्ट वर्ष 2027 तक पूरा हो सकता है।

फाइनल चल रहा सर्वे

फाइनल लोकेशन सर्वे का कार्य चल रहा है। सर्वे के बाद डी पी आर (डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार किया जाएगा..,पंकज कुमार सिंह पीआरओ।

यह भी पढ़ें:-बहराइच: बहन की फावड़े से काटकर हत्या, भाई का फंदे से लटकता मिला शव, इलाके में सनसनी