Ayodhya Ram Navami Mela: रेलवे में पहुंची अतिरिक्त फोर्स, संभाली मेला ड्यूटी की कमान 

35 स्थलों पर 12-12 घंटे की शिफ्ट में लगाई गई ड्यूटी, आरपीएफ के दस्तों ने भी संभाली कमान 

Ayodhya Ram Navami Mela: रेलवे में पहुंची अतिरिक्त फोर्स, संभाली मेला ड्यूटी की कमान 

अयोध्या, अमृत विचार। रामनगरी के ऐतिहासिक चैत्र रामनवमी मेले की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आवंटित अतिरिक्त फ़ोर्स ने आमद के बाद अपनी ड्यूटी संभाल ली है। उपलब्ध तथा मेले के लिए मिली अतिरिक्त फ़ोर्स को कुल 35 स्थानों पर 12-12 घंटे की शिफ्ट में तैनात किया गया है। साथ ही जाँच-तलाशी दस्तों को सक्रिय किया गया है। वहीं आरपीएफ ने भी यात्रियों की सुरक्षा के लिए कमान संभाल ली है।    

रामनवमी मेले के लिए राजकीय रेलवे पुलिस की ओर से प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की तर्ज पर सुरक्षा व्यवस्था का खाका खींचा गया था और ड्यूटी के लिए 20 उपनिरीक्षक, 10 महिला आरक्षी, 120 पुरुष आरक्षी व मुख्य आरक्षी, दो प्लाटून पीएसी तथा जाँच व तलाशी अभियान के लिए बम खोजी व निरोधी दस्ते, एंटी सेबोटाज चेक टीम आदि की मांग की गई थी। जिसके तहत मुख्यालय की ओर से 12 उपनिरीक्षक, 3 महिला आरक्षी,105 आरक्षी व मुख्य आरक्षी, एक प्लाटून पीएसी व एक एंटी सेबोटाज चेक टीम मेला ड्यूटी के लिए उपलब्ध कराई गई है, जबकि जीआरपी में अधिकारियों और जवानों समेत कुल 100 पुलिसकर्मियों के साथ अयोध्या की संवेदनशीलता के मद्देनजर जोन से 30 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती है। मेला ड्यूटी के लिए आवंटित अतिरिक्त फ़ोर्स के रविवार को आमद कराने के बाद सभी को विभिन्न स्टेशनों पर ड्यूटी आवंटित की गई है। रात 8 बजे से शुरू हुई यह ड्यूटी 12-12 घंटे की शिफ्ट में लगाई गई है। उधर आरपीएफ ने प्रमुख ट्रेनों में घटनाओं पर रोकथाम तथा यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्कॉर्ट का दायरा बढ़ाया है।  

अयोध्या कैंट जीआरपी थाने के प्रभारी निरीक्षक राकेश कुमार राय ने बताया कि मेला ड्यूटी के लिए अतिरिक्त पुलिस बल ने अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है, जिसके बाद रात आठ बजे से सभी की शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई है। जाँच व तलाशी दस्तों को अभियान में लगाया गया है। साथ ही सक्रियता और निगरानी बढ़ाई गई है।   

सुरक्षा के मद्देनजर दो श्रेणियों में बंटे स्टेशन 
रामनवमी मेले में आने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को लेकर जीआरपी ने विभिन्न स्टेशनों को दो श्रेणियों में विभाजित किया है। अयोध्या धाम जंक्शन व रामघाट हाल्ट तथा अयोध्या कैंट जंक्शन को एक श्रेणी में लिया गया है और यहां कई बिंदुओं पर फ़ोर्स की तैनाती की गई है तथा जाँच-तलाशी के लिए दस्तों को लगाया है।  

वैसे तो यात्रियों की भीड़ इन्हीं स्टेशनों पर आती है, लेकिन ज्यादा भीड़ होने पर भीड़ नियंत्रण के लिए डाइवर्जन के तहत रेलवे ने अन्य रेलवे स्टेशनों को आरक्षित किया है। आपात स्थिति के लिए सिटी स्टेशन के रूप में विकसित हो रहे दर्शननगर, पुराने सिटी स्टेशन आचार्य नरेन्द्रदेव नगर व माल गोदाम के रूप में विकसित सलारपुर रेलवे स्टेशन पर भी पुलिस बल की ड्यूटी लगाई है।

ये भी पढ़ें -सपा प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव ने विंध्याचल धाम में किये दर्शन, कहा-लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन की चलेगी आंधी