गोंडा: सुंदर घाट जंगल में लगी आग, 40 बीघे में लगे बेशकीमती पेड़‌ जलकर राख

गोंडा व बलरामपुर जिले के फायर कर्मियों ने चार घंटे ती कड़ी मशक्कत के बाद बुझाई आग

गोंडा: सुंदर घाट जंगल में लगी आग, 40 बीघे में लगे बेशकीमती पेड़‌ जलकर राख

धानेपुर/गोंडा, अमृत विचार। धानेपुर थाना क्षेत्र के पूरे तेन्दुआ स्थित सुन्दर घाट के जंगल में मंगलवार को आग लग गई। आग में लाखों रुपये कीमत के कीमती पेड़ जलकर राख हो गए। मौके पर पहुंचे गोंडा व बलरामपुर जिले के फायर कर्मियों ने चार घटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

धानेपुर क्षेत्र के पुरे तेन्दुआ के सुन्दर घाट जंगल में मंगलवार की सुबह करीब 12 बजे अज्ञात कारणो से जंगल में अचानक आग लग गई। ग्रामीण जब जंगल की तरफ गए तो देखा कि जंगल में आग लगी हुई है। उन्होंने तत्काल वन विभाग को सूचना दी। मौके पर वन विभाग की टीम पहुंच गई।वन विभाग व ग्रामीणों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया।

इसी बीच बलरामपुर व गोंडा के फायर ब्रिगेड को आग की सूचना दे दी गई। जब वन विभाग टीम आग पर काबू पाने में असफल हो गई तब उन्होंने ग्रामीणों की मदद ली। इतने में फायर ब्रिगेड कि दो गाड़ी आ गई। और उन्होंने तत्काल मोर्चा संभाल लिया। इस बीच तेज हवा के कारण आग ने भयंकर रूप अख्तियार कर लिया। फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने दोनो गाड़ी से टैंक भरकर आग बुझाने ने का काम किया।

6

करीब चार घटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर किसी तरह काबू पाने में सफल रहे। आग की सूचना पर मौके पर स्थानीय पुलिस भी पहुंच गई थी। इस दौरान करीब 40 बीघे जमीन मे स्थित पेड़ पौधे जलकर राख हो गए। वन विभाग के कर्मचारियों के अनुसार इसमें सबसे ज्यादा सहयोग ग्रामीणों की है। उन्होंने समय से आग लगने की सूचना दे दी। अन्यथा आग पूरे जंगल में फैल जाती। तब आग पर काबू पाना काफी मुश्किल हो जाता। वन विभाग के अनुसार लाखों रुपये के कीमती पेड़ और पौधे आग में जलकर राख हो गए।

इसमें सबसे साखु,जामुन, सागौन के पेड़ लगे हुए थे। वही जंगल आग लगने की ग्राम प्रधान आफताब खान ने पुलिस व वन विभाग को दी। सूचना पर वन रक्षक सतेंद्र यादव, दैनिक मजदूर रामबरन व सद्दाम ग्रामीणों  के साथ जंगल में पहुंचे। वन दरोगा कैलाश नाथ शुक्ल ने बताया कि रेहरा रेंज के ग्राम पंचायत पुरे तेन्दुआ के सुन्दर घाट जंगल में अज्ञात कारणों से आग लग गयी थी। फायर कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया है।

यह भी पढ़ें:-इलेक्टोरल बॉन्ड से भाजपा का बैंड बज गया, बोले अखिलेश यादव- चंदा वसूली करने वालों का जनता करेगी सफाया