'ब्लू व्हेल गेम' चैलेंज के कारण अमेरिका में भारतीय छात्र ने गंवाई अपनी जान

'ब्लू व्हेल गेम' चैलेंज के कारण अमेरिका में भारतीय छात्र ने गंवाई अपनी जान

अमेरिका में पढ़ रहे 20 साल के भारतीय छात्र की मौत का मामला सामने आया है. बताया गया कि गेम खेलने के दौरान छात्र ने आत्महत्या कर ली. हालांकि, यह घटना मार्च महीने की बताई जा रही है.

पुलिस ने बताया कि छात्र 8 मार्च को मृत पाया गया था. वह मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय में प्रथम वर्ष का छात्र था। सूत्रों के मुताबिक, छात्र ने चुनौती के तौर पर 2 मिनट तक अपनी सांस रोकी रखी. जिसके कारण उसकी जान चली गयी. हालांकि शुरुआत में यह भी कहा जा रहा था कि छात्र की हत्या की गई है. बताया गया है कि डकैती के बाद छात्र की हत्या कर दी गई और उसकी पहचान बोस्टन यूनिवर्सिटी के छात्र के रूप में की गई। उनका शव जंगल में एक कार में मिला था. मामला तब सामने आया जब बोस्टन ग्लोब अखबार ने उसकी सही पहचान की। पुलिस ने अभी तक छात्र की मौत के कारण की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। फिलहाल 'ब्लू व्हेल चैलेंज' गेम के एंगल से मौत की आशंका जताई जा रही है. 

आईये आपको बताते है भारत में ब्लू व्हेल गेम पर क्या है सलाह ?

 

आंकड़ों के मुताबिक, 2015 से 2017 के बीच रूस में ब्लू व्हेल चैलेंज के कारण कई मौतें हुई हैं। इसीलिए इसे सुसाइड गेम भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है आत्महत्या के लिए उकसाना। 

भारत सरकार ने गेम लॉन्च होने के एक साल बाद 2017 में एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा था कि ब्लू व्हेल गेम एक आत्मघाती गेम है, इसलिए इससे दूर रहें। 

सोशल मीडिया पर खेले जाने वाले इस गेम में एक एडमिन और एक प्रतिभागी होता है. प्रबंधक 50 दिनों के दौरान हर दिन एक नया कार्य सौंपता है। शुरुआत में तो यह काफी आसान होता है लेकिन बाद में यह काम मुश्किल हो जाता है, जिसकी वजह से कई लोगों की जान चली जाती है।

 

इसे भी पढ़े : जानिए इस गर्मी में कौन सा पानी युक्त भोजन रखेगा आपको हाइड्रेटेड और फिट