IPL 2024 : RCB के कप्तान फाफ डू प्लेसिस बोले- आप जीतकर ही ग्रुप में आत्मविश्वास लौटा सकते हैं

IPL 2024 : RCB के कप्तान फाफ डू प्लेसिस बोले- आप जीतकर ही ग्रुप में आत्मविश्वास लौटा सकते हैं

हैदराबाद। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने कहा कि मैच जीतकर कर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास ला सकते हैं। डुप्लेसी ने गुरुवार को कहा, पिछले दो मैचों में हमने अच्छी लड़ाई दिखाई है। सनराइजर्स हैदराबाद वाला मैच 270 अधिक था और हम 260 तक पहुंच गए। केकेआर मैच भी केवल एक रन से हारे। हम कुछ समय से करीब हैं लेकिन ग्रुप में आत्मविश्वास लाने के लिए आपको मैच जीतने की जरूरत होती है। हमारे लिए यह बड़ी जीत। जब आप जीत नहीं रहे होते हैं तो यह आपको मानसिक रूप से प्रभावित करता है, यह आपके आत्मविश्वास को प्रभावित करता है। आज की रात मैं अच्छे से सो पाउंगा।

 उन्होंने कहा, एकमात्र चीज जो आत्मविश्वास देती है वह है प्रदर्शन। प्रतियोगिता के पहले भाग में हमें लगा कि हम अपनी क्षमता के क़रीब नहीं हैं। और जब आप 50 प्रतिशत या 60 प्रतिशत पर खेल रहे होते हैं, तो आपको आत्मविश्वास नहीं मिलता है। प्रतियोगिता काफी कड़ी है, टीमें काफी मजबूत हैं तो यदि आप शतप्रतिशत पर नहीं होंगे तो आपको मुश्किल होगी।

उन्होंने कहा, पिछले डेढ़ सप्ताह से हम यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि हम अपने खेल में बेहतर प्रदर्शन करें। पिछला मैच में हमारी बल्लेबाजी में आत्मविश्वास दिखा। हमारे लिए अधिक लोग अब रन बना रहे हैं। टूर्नामेंट के पहले भाग में केवल विराट के बल्ले से रन आ रहे थे। रजत ने अब लगातार दो अच्छी पारियां खेली हैं, ग्रीन रन बना रहे हैं और यह उनके लिए काफी अच्छा है। बल्लेबाजी क्रम के रूप में साथ मिलकर योगदान देना जरूरी है क्योंकि हम देख चुके हैं कि कितने बड़े स्कोर बन रहे हैं और केवल एक व्यक्ति ही सारे रन नहीं बना सकता है।

 उन्होंने कहा, जाहिर तौर पर हम जानते हैं कि चिन्नास्वामी हमारे लिए निराशाजनक रहा है। ईमानदारी से कहूं तो यह गेंदबाज़ी के लिए काफी कठिन मैदान है। स्पिनर्स के लिए यह चुनौती होता है। हम ऐसी चीज खोज रहे हैं जिससे हमें उस मैदान पर गेंदबाजी करने में आसानी हो, लेकिन काम करने वाला फार्मूला खोजना हमारे लिए कठिन हो रहा है। जब आपको ऐसा मैदान मिले जहां की बाउंड्री बड़ी हो और विकेट से थोड़ी मदद मिले कर्ण ने शानदार प्रदर्शन किया। मुझे लगता है कि टी-20 में अब आपको अपनी टीम में लेग स्पिनर रखना ही होगा।

 उल्लेखनीय है कि आरसीबी ने गुरुवार की रात सनराइजर्स हैदराबाद को उनके घर में 35 रनों से हराते हुए आईपीएल 2024 में लगातार छह मैचों से चले आ रहे अपने हार के सिलसिले को खत्म किया है। रजत पाटीदार ने केवल 20 गेंदों में 50 रनों की पारी खेलते हुए आरसीबी को सात विकेट पर 206 के स्कोर तक पहुंचाया था और इसके जवाब में हैदराबाद आठ विकेट पर 171 का स्कोर ही बना सकी। कर्ण शर्मा और स्वप्निल सिंह ने शानदार स्पिन गेंदबाजी का मुजाहिरा करते हुए दो-दो विकेट लिये थे। 

ये भी पढ़ें: रिकी पोंटिंग ने कहा-हर वो बल्ला मेरे पास है जिससे अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ा