हेलमेट पहनना अनिवार्य ,रांग साइड ड्राविंग ,ओवरस्पीडिंग ना करें युवा-एल वेंकटेश्वर लू

प्राइवेट,कार्मिशियल वाहन चालकों का अभियान चलाकर जांच किया जाय नेत्र

हेलमेट पहनना अनिवार्य ,रांग साइड ड्राविंग ,ओवरस्पीडिंग ना करें युवा-एल वेंकटेश्वर लू

लखनऊ अमृत विचार । परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव एल. वेंकटेश्वर लू ने राजधानी में रोड सेफ्टी क्लब और वालेंटियर्स के माध्यम से नाबालिगों को वाहन चलाने से रोकने, यातायात नियमों के पालन के प्रति जागरूक करने, हाईवे पर अवैध कट बंद करने समेत सड़क सुरक्षा को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं। सड़क सुरक्षा पखवाड़ा को लेकर प्रमुख सचिव परिवहन ने सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की ।

एनएचएआई के प्रतिनिधि ने बताया कि प्रदेश में एनएचएआई के मार्गों पर चिन्हित कुल 3504 जंक्शन में से 150 जंक्शनों पर ट्रैफिक बेहतर बनाने के लिए काम किया जाना है. टोल प्लाजा पर चालकों के स्वास्थ्य, नेत्र परीक्षण के लिए कैंप लगाए जा रहे हैं. टैक्टर-ट्रालियों में रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप लगवाए जा रहे हैं. इस पर प्रमुख सचिव परिवहन एल. वेंकटेश्वर लू ने एनएचएआई को शेष 150 जंक्शनों पर सुधारात्मक कार्य करने, अवैध कट बंद कर चेतावनी बोर्ड लगाने, टोल प्लाजा पर ओवरलोडिंग रोकने के लिए कड़े निर्देश दिये ।

बैठक में टोल प्लाजाओं पर चालकों के स्वास्थ्य नेत्र परीक्षण के लिए कैम्प आयोजित किये जा रहे है सभी टोल पर सड़क सुरक्षाख्या,यातायात नियमों के पालन किये जाने के लिए पम्पलेट वितरित किये जा रहे है टोल प्लाजा पर टैक्टर-ट्रालियों में रेट्रो-रिफ्लेक्टिव टेप लगाये जाने की कार्यवाही भी की जा रही है। सभी विभागों के

निजी व्यावसायिक वाहन चालकों का प्रतिदिन अभियान चलाकर नेत्र में स्वास्थ्य जॉच करायी जाये। ग्रामों में सड़क सुरक्षा जागरूकता संबधी गतिविधियॉ आयोजित करते हुए जन-मानस को जागरूक किया गया है। रोड सेफ्टी क्लब एवं वालेंटियर्स के माध्यम से 18 वर्ष से कम आयु के युवाओं को वाहन न चलाये जाने के प्रति जागरूक किया जाये और दो पहिया वाहन चालकों को हेल्मेट अनिवार्य रूप से पहनने, स्टंटिंग न करने, रांग साइड ड्राइविंग, ओवरस्पीडिंग, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग न किये जाने के बारे में जागरूक किया जाये। साथ ही मार्गों पर फुट ओवरब्रिज के बारे में लोगों को भी जागरूक किया जाये।