कुछ ऐसा बनने की कोशिश मत करो जो तुम नहीं हो, मुख्य कोच जेसन गिलेस्पी का पाकिस्तान टीम को संदेश 

कुछ ऐसा बनने की कोशिश मत करो जो तुम नहीं हो, मुख्य कोच जेसन गिलेस्पी का पाकिस्तान टीम को संदेश 

लाहौर। पाकिस्तान के नए मुख्य कोच जेसन गिलेस्पी चाहते हैं कि उनके ‘प्रतिभाशाली’ खिलाड़ी ‘वास्तविक’ बने रहें और किसी विशिष्ट पद्धति के अनुरूप अपने खेल में बदलाव नहीं करें। उनका कहना है कि टेस्ट क्रिकेट में आगे बढ़ने के लिए उन्हें केवल सकारात्मक और आक्रामक रहने की जरूरत है। पाकिस्तान ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज गिलेस्पी को पुरुष टेस्ट टीम का कोच नियुक्त किया जबकि सफेद गेंद के प्रारूप में कोच की भूमिका दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज गैरी कर्स्टन को सौंपी गई है जिनके मार्गदर्शन में 2011 में भारत ने एकदिवसीय विश्व कप जीता था। वर्ष 2014 और 2015 में यॉर्कशर को काउंटी चैंपियनशिप खिताब दिलाने वाले 49 वर्षीय गिलेस्पी ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के साथ दो साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। 

पीसीबी के पॉडकास्ट में गिलेस्पी के हवाले से कहा गया, मैं बस इतना चाहता हूं कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम उस शैली की क्रिकेट खेले जो उनके अनुकूल हो, मेरे लिए, यह महत्वपूर्ण है। मेरा मानना है कि कुछ ऐसा बनने की कोशिश मत करो जो तुम नहीं हो! उन्होंने कहा, ‘‘आप इसे कैसे करते हैं इसे लेकर आपको वास्तविक होने की जरूरत है। मैं वहां जाकर कहूंगा: बस सकारात्मक, आक्रामक, मनोरंजक बनें। अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ खेलें और हमारे प्रशंसकों का मनोरंजन करें।

 गिलेस्पी ने कहा, ऐसा समय आएगा जब आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और यही टेस्ट क्रिकेट है। यह आपके कौशल, मानसिक क्षमता और धैर्य की परीक्षा है। इसमें ऐसा समय होता है जब आपको आक्रमण करना होता है और कभी कभी विरोधी के दबाव को भी झेलना पड़ता है। ऑस्ट्रेलिया के लिए 71 टेस्ट और 97 एकदिवसीय मैचों में क्रमशः 259 और 142 विकेट लेने वाले गिलेस्पी ने कहा कि पाकिस्तान के पास कुशल खिलाड़ी हैं लेकिन निरंतरता एक ऐसी चीज है जिस पर उन्हें काम करने की जरूरत है। 

गिलेस्पी ने कहा, अगर हम जितना संभव हो अपने प्रदर्शन में उतनी निरंतरता ला सकें तो उम्मीद है कि स्कोरबोर्ड पर रन होंगे और हम कुछ जीत हासिल कर सकते हैं। पाकिस्तान को खेलते हुए देखकर मुझे पता है कि वे बहुत प्रतिभाशाली और कुशल खिलाड़ी हैं। उन्होंने कहा,‘‘लेकिन कभी-कभी आप कमेंटेटरों को भी प्रदर्शन में निरंतरता की कमी के बारे में बात करते हुए सुनते हो, पाकिस्तान कैसे प्रदर्शन में अधिक निरंतरता ला सकता है और मैच में लंबे समय तक बने रह सकता है। मैं इस बारे में खिलाड़ियों से बात करूंगा क्योंकि खिलाड़ियों को यह तय करने की जरूरत है कि वे खुद को कैसे देखना चाहते हैं और हम ऐसा कैसे कर सकते हैं। 

गिलेस्पी ने कहा, मैं बल्लेबाजी के दृष्टिकोण से प्रतिभाशाली और रोमांचक खिलाड़ियों को देखता हूं। उनमें से कई बहुत अच्छे स्ट्रोक खेलने वाले खिलाड़ी हैं, तकनीकी रूप से बहुत कुशल खिलाड़ी हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आपके पास ऐसे तेज गेंदबाज हैं जो तेज गति से गेंदबाजी करते हैं और गेंद को स्विंग कराते हैं। आपके पास ऐसे स्पिनर हैं जो गेंद को तेजी से स्पिन कराते हैं। मेरे लिए ऐसी टेस्ट टीम का होना काफी रोमांचक है जिसके पास ये सभी संसाधन हैं।