Etawah News: बागपत से घायल तेंदुआ इलाज के लिए पहुंचा सफारी...शरीर के कई हिस्सों पर मिले चोटों के निशान

बागपत से घायल पहुंचा इलाज के लिए तेंदुआ सफारी पहुंचा

Etawah News: बागपत से घायल तेंदुआ इलाज के लिए पहुंचा सफारी...शरीर के कई हिस्सों पर मिले चोटों के निशान

इटावा, अमृत विचार। यूपी के बागपत में घायलावस्था में मिले एक तेंदुए को इलाज के लिए सफारी पार्क लाया गया है, जहां सफारी में अस्पताल में इसका इलाज किया जा रहा है। इससे पहले भी तीन महीने पहले बागपत से ही घायल तेंदुए को इटावा सफारी पार्क लाया गया था यहां इलाज के बाद अब वह सेहतमंद हो रहा है। 

बागपत वन प्रभाग के बड़ौत रेंज के अन्तर्गत किशनपुर बिराल में दिल्ली सहारनपुर नेशनल हाईवे पर 14 अप्रेल को एक नर व्यस्क तेन्दुआ सड़क दुर्घटना में घायल होने के बाद सड़क पर पड़ा था, जिसे बागपत वन प्रभाग के वनकर्मियों ने रेस्क्यू किया। 

बागपत के पशु चिकित्सकों की सहायता से इस तेन्दुए का इलाज किया जा रहा था लेकिन बागपत वन प्रभाग में पर्याप्त सुविधा उपलब्ध न होने के कारण प्रधान मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव के निर्देश पर 28 अप्रेल को देर शाम इलाज के लिए इस तेन्दुए को इटावा सफारी पार्क लाया गया। 

सफारी के डिप्टी डायरेक्टर विनय सिंह ने बताया कि तेन्दुए के अगले बायें पैर में कुहनी का जोड़ पूरी तरह से टूटा हुआ है, जिससे तेन्दुआ खड़े होने में असमर्थ हैं। उसके शरीर के कई स्थानों पर रगड़ के निशान के साथ साथ निचला जबड़ा भी चोटग्रस्त है। 

इटावा सफारी पार्क के डाक्टरों ने तेन्दुआ का स्वास्थ्य परीक्षण कर तत्काल प्राथमिक इलाज शुरू कर दिया गया है। उन्होने बताया कि बागपत जिले से 3 माह पूर्व रेस्क्यू कर इटावा सफारी पार्क में लाए गए तेन्दुआ राधे का इलाज गुजरात के डा. सीएन भुवा सलाहकार इटावा सफारी पार्क, पशुपालन विभाग के डा. आरके  सिंह एवं कानपुर प्राणि उद्यान के डा. नासिर के सहयोग से इटावा सफारी पार्क के डा. रोबिन सिंह यादव व डा. शैलेन्द्र सिंह द्वारा किया जा रहा है। इस तेन्दुआ का गहरा घाव जिसमें हड्डी भी दिख रही थी, पूरी तरह से भर गया है तथा उसके ऊपर धीरे-धीरे त्वचा आ रही है।

ये भी पढ़ें- Etawah Fire: शार्ट सर्किट से कपड़े की दुकान में लगी आग...40 लाख का माल जलकर खाक, फायर बिग्रेड ने पाया काबू