रुद्रपुर: थारू जनजाति के दो किसानों को लगाया लाखों का चूना

रुद्रपुर: थारू जनजाति के दो किसानों को लगाया लाखों का चूना

रुद्रपुर, अमृत विचार। सितारगंज के दो थारू जनजाति के किसानों को ट्रैक्टर खरीद पर सरकारी छूट योजना का झांसा देकर लाखों रुपये ऐठने का मामला सामने आया है। आरोप था कि चार आरोपियों ने खुद को फाइनेंस कंपनी का प्रतिनिधि बताकर भ्रमित किया और रकम का भुगतान कराने के बाद धमकियां देनी शुरू कर दी। पीड़ितों की ओर से एससी-एसटी आयोग को पत्र लिख कर न्याय की गुहार लगाई गयी। जिस पर आयोग के आदेश पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार ग्राम नगला सितारगंज निवासी ओम प्रकाश और ग्राम साधू नगर सितारगंज निवासी महेश सिंह राणा ने बताया कि वह खेती बाड़ी कर परिवार की जीविका चलाते हैं। बताया कि माह मई 2013 की दोपहर को उनके घर पर परिचित के साथ चार व्यक्ति आये। बताया कि इस्लाम नगर गदरपुर निवासी रफीक सैफी और सनव्वर अली जो खुद को महक मशीनरी स्टोर रुद्रपुर का सब डीलर बता रहे थे, जबकि मुजीव बेग खुद को ट्रैक्टर कंपनी का सप्लायर व मैग्मा फाइनेंस कंपनी लिमिटेड हल्द्वानी कार्यालय का सर्वे विकास अधिकारी बताया। इसके अलावा ग्राम रोशनपुर गदरपुर निवासी अमन द्वारा मुलाकात की।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2013 में सरकारी योजना के तहत थारू जाति के छोटे किसानों को मैसीफरगूसन कंपनी व आयशर कंपनी के ट्रैक्टर के छह से सात लाख कीमत के ट्रैक्टर पर 75 फीसदी अनुदान की सरकारी योजना चल रही है। जिसमें चयनित किसानों को दो-दो लाख रुपये जमा कराने पर ट्रैक्टर दिया जाएगा। आरोप था कुटरचित तरीके से चारों व्यक्तियों ने पहले सारे दस्तावेज जमा करने के बाद दो-दो लाख रुपये की धनराशि फाइनेंस कंपनी हल्द्वानी में जमा करवाई और कई दिन बीत जाने के बाद भी ट्रैक्टर नहीं मिला तो हल्द्वानी कार्यालय जाकर रकम वापस का दबाव बनाया।

जिससे भड़के चारों आरोपियों द्वारा झूठे मुकदमे में फंसाने, ऋण दिखाकर संपत्ति को खुर्दबुर्द करने सहित जान से मारने की धमकियां दी जाने लगी। बताया कि पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई नहीं करने पर पीड़ितों ने एससी-एसटी आयोग देहरादून को पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की। आयोग के आदेश पर पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा पंजीकृत कर जांच शुरू कर दी है।