Kanpur: भीषण गर्मी व धूप की तपिश से सूख रहा आंखों का पानी, हैलट में रोजाना लग रही मरीजों की भीड़, ऐसे करें आंखों का बचाव...

Kanpur: भीषण गर्मी व धूप की तपिश से सूख रहा आंखों का पानी, हैलट में रोजाना लग रही मरीजों की भीड़, ऐसे करें आंखों का बचाव...

कानपुर, अमृत विचार। भीषण गर्मी और झुलसाने वाली तेज धूप की तपिश आंखों के लिए दुश्मन साबित हो रही है। दोपहर में काफी समय तक बाहर रहने से लोगों की आंखों का पानी सूख रहा है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति लापरवाही बरतता है तो आंखों में अल्सर होने की भी आशंका हो सकती है, इसलिए बचाव बेहद जरूरी है। 

लंबे समय तक बाहर रहने की वजह से गर्म हवाओं से आंखों में नमी बनाए रखने वाली आंसू की परत (टियर फिल्म) सूख रही है। इस कारण लोगों को आंखों से संबंधित समस्याएं हो रही हैं। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज से संबंद्ध हैलट अस्पताल के नेत्र रोग विभाग की ओपीडी में पहुंचने वाले 150 नेत्र रोगियों में से 60 से 70 मरीज ड्राई आई की समस्या से ग्रस्त हैं। 

गर्मी में देर तक बाहर रहने वाले लोगों की आंखों में चुभन, कड़ापन, सूजन, मांसपेशियों में अकड़न और यहां तक की जख्म आंख की ऊपरी परत में हो रहे हैं। नेत्र रोग विभाग के प्रो. परवेज खान ने बताया कि आंखों में चिकनाई यानी आंसू की परत सूखने की समस्या लेकर 60 से 70 मरीज आ रहे हैं। 

आंखों में नमी बनाए रखने वाली आंसू की यह परत आंखों को सुरक्षा प्रदान करती है। टियर फिल्म में गड़बड़ी आने की वजह से ठीक से आंसू नहीं बनते हैं या बनते हैं तो जल्द सूख जाते हैं। इसकी वजह से आंखों में सूखापन और सूजन आ रही है। 

थकान व भारीपन की भी हो रही दिक्कत 

प्रो.परवेज खान ने बताया कि गर्म हवा की वजह से आंखों की नमी सूखने से सूजन हो रही है। साथ ही आंखों में लालीपन, जलन व खुजली की समस्या भी बढ़ी है। ऐसे में मरीज को थकान और भारीपन की समस्या भी हो रही है। 

सूरज से निकलने वाली पराबैंगनी किरणों (अल्ट्रा वायलेट-रे) से आंखों में कार्नियल बर्न हो रहा है। इस वजह से कुछ लोग धुंधला दिखने की बात कह रहे हैं। जबकि कुछ मरीजों की आंख की ऊपरी परत में जख्म भी देखे जा रहे हैं। आंख में अल्सर भी हो सकता है।  

ऐसे रखें आंखों को सुरक्षित 

-गर्मी में अच्छी क्वालिटी के सन ग्लास लगाएं।
-घर पर एसी की जगह कूलर का इस्तेमाल करें।
-एसी में अधिक समय तक न रहें।
-आंखों में लुब्रीकेंट के आई ड्राप डालें।
- थोड़ी-थोड़ी देर में पानी से आंख धोते रहें।
-पानी खूब पीएं, जिससे डिहाइड्रेशन न होने पाए।
-आंखों में नमी के लिए जैल वाला आइड्राप डालें।

यह भी पढ़ें- Kanpur: कत्ल की पुरानी वारदातें भूली पुलिस, कई में अब भी खाली हाथ, नई घटनाएं बढ़ा रहीं अपराध रजिस्टर का भार