Kanpur: कत्ल की पुरानी वारदातें भूली पुलिस, कई में अब भी खाली हाथ, नई घटनाएं बढ़ा रहीं अपराध रजिस्टर का भार

वर्ष 2023 से लेकर मई 2024 तक हुईं तमाम वारदातों का खुलासा नहीं

Kanpur: कत्ल की पुरानी वारदातें भूली पुलिस, कई में अब भी खाली हाथ, नई घटनाएं बढ़ा रहीं अपराध रजिस्टर का भार

कानपुर, अमृत विचार। कमिश्नरेट के थानाक्षेत्रों में पिछले एक वर्ष में हुईं कई सनसनीखेज वारदातों का खुलासा नहीं हो सका। समय के साथ अफसर बदल गए लेकिन दूसरे अफसरों ने चुनौतीपूर्ण रहे पुराने मामलों की जांच और खुलासों में कोई ध्यान नहीं दिया। 

इनमें पिछले वर्ष और इस वर्ष के कई मामले भी शामिल हैं। ये हाल तब है जब कानपुर में कमिश्नरेट है। शासन ने कमिश्नरेट का गठन 25 मार्च 2021 को किया था। 15 से ज्यादा आईपीएस की तैनाती की गई। साथ ही जिले को चार जोन में बांटा गया। लेकिन कई बड़ी वारदातें अनसुलझी हैं।

केस-1-रजाई गद्दा दुकानदार की से गला रेतकर हत्या 

चकेरी थानाक्षेत्र में जेके फर्स्ट कालोनी में मोहम्मद असलम रजाई गद्दा का दुकानदार था। पत्नी शकीला ने पुलिस को बताया था कि वह दुकान पर ही दो अन्य कर्मचारी जगदंबा और अकील के साथ सोते थे। 16 नवंबर 2024 की रात दोनों कर्मचारियों को किसी बात को लेकर विवाद हुआ था।

इसके बाद उन लोगों ने चापड़ से गला रेतकर हत्या की और फरार हो गए थे। दोनों आरोपी आजतक फरार हैं। पुलिस की जांच में सामने आया कि दोनों फरार कारीगर मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करते हैं। जिस कारण उन लोगों को ट्रेस करने में परेशानी हो रही है। 

केस-2-फार्म हाउस में सिक्योरिटी गार्ड की हत्या 

5 मई 2024 को सचेंडी थानाक्षेत्र में मूलरूप से हरदोई के ग्राम इकरा के रहने वाले किसान राजेंद प्रसाद तिवारी के 25 वर्षीय पुत्र ओमजी तिवारी की भैरमपुर गांव में फार्म हाउस में ईंट से कुचलकर हत्या कर दी गई थी। 

उसका शव तख्त पर लहूलुहान पड़ा मिला था। पास में ही ईंट मिली थी । पुलिस को आंशका जताई थी कि गांव की ही किसी महिला या युवती से संबंध थे, जो उसके परिजनों को पता लग गए होंगे, तभी वारदात को अंजाम दे दिया गया। पुलिस किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है।  

केस-3-भाभी ने देवर के साथ मिलकर पति को मार डाला

28 अप्रैल 2024 को बिधनू थानाक्षेत्र के खेरसा गांव में अवैध संबंधों के चलते ट्रक ड्राइवर दिनेश बाजपेई की उसकी पत्नी राखी उर्फ संतो ने देवर मनोज के साथ मिलकर चाकू से हत्या की थी। भाभी-देवर ने मिलकर दिनेश का शव घसीटकर घर के सामने तालाब में फेंक दिया था। शव जब उतराता हुआ ऊपर आया तो उसके पैर जूट की रस्सी से बंधे हुए थे। पुलिस ने मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया। 

केस-4- लोहा कारोबारी की गोली मारकर हत्या 

10 मई 2023 को चकेरी थानाक्षेत्र के गांधीग्राम में बाइक सवार तीन बदमाशों ने 50 वर्षीय लोहा कारोबारी संजय गौड़ को दुकान में घुसकर गोली मार दी थी। इसके बाद गल्ले से पांच लाख रुपये नकद लूटकर फरार हो गए थे। 

परिजनों की तहरीर पर हत्या, लूट व अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई थी। पुलिस और क्राइम ब्रांच ने आसपास के सीसीटीवी फुटेज से प्रिंट आउट जारी किए थे, लेकिन समय बीतने के साथ 12 माह में जांच ठंडे बस्ते में पड़ी है। 

केस-5-तीन बोरों में पांच टुकड़ों में मिला था युवक का शव

17 जून 2023 को कर्नलगंज थानाक्षेत्र में पुलिस कमिश्नर कमांड हाउस से महज 500 मीटर की दूरी पर तीन बोरों में पांच टुकड़ों में कटा हुआ युवक का शव मिला था। इस सनसनीखेज वारदात को हल करने के लिए पुलिस की कई टीम और तेज तर्रार पुलिस कर्मी लगाए गए लेकिन उसकी शिनाख्त तक नहीं कर सके। 

पुलिस ने आसपास लगे तमाम सीसीटीवी की फुटेज चेक किए जिसमें एक ई रिक्शा के अलावा दूसरा कोई सुराग नहीं लगा। हाईटेक और सारी व्यवस्था ऑनलाइन होने के बाद शिनाख्त पर कफन चढ़ गया। 

केस-6- दादानगर यार्ड में मिला था जला कटा शव

22 अगस्त 2023 को गोविंद नगर थानाक्षेत्र में कानपुर इटावा हाईवे पर नौरेयाखेड़ा में एक शव पड़ा पाया गया था। जो जला हुआ था व हाथ पैर कटे थे। पुलिस ने पहचान न हो पाने के कारण शव को मार्चुरी में रखवा दिया था। 

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में शव की यह तक पहचान नहीं हो पाई थी, कि वह पुरुष है या स्त्री। जिसके बाद पुलिस ने अज्ञात में अंतिम संस्कार कराकर इतिश्री कर ली।जिन वारदातों का खुलासा पेंडिंग है, उस पर लगातार टीमें काम कर रही हैं। डीसीपी से मामलों की प्रोगरेस रिपोर्ट मांगी जाएगी। -अखिल कुमार, पुलिस कमिश्नर

यह भी पढ़ें- Kanpur: कागजों में बिजली फुल, हकीकत में पूरी रात गुल, 24 घंटे में 584 फॉल्ट, जागते हुए बीत रही लोगों की रात