Kanpur: कागजों में बिजली फुल, हकीकत में पूरी रात गुल, 24 घंटे में 584 फॉल्ट, जागते हुए बीत रही लोगों की रात

Kanpur: कागजों में बिजली फुल, हकीकत में पूरी रात गुल, 24 घंटे में 584 फॉल्ट, जागते हुए बीत रही लोगों की रात

कानपुर, अमृत विचार। केस्को अपनी छवि को धूमिल होने से बचाने के लिए सारे जतन कर कागजों में साढ़े 23 घंटे बिजली आपूर्ति की बात कर रहा है, लेकिन शहर के ऐसे कई मोहल्ले हैं, जहां पर बिजली पूरी-पूरी रात गुल हो रही है। कई मोहल्लों में बिजली दिन में भी घंटों तक नहीं रहती है। बीते 24 घंटे में 584 फॉल्ट व ट्रिपिंग ने लोगों को बेहाल कर दिया। 

शहर के पोखरपुर, मायापुरी केडीए, राजीव विहार, कंघी मोहाल, हंसपुर नौबस्ता, सिद्धार्थ नगर, जाजमऊ, तिवारीपुरी, ताडबगिया, मंगला विहार प्रथम, बर्रा गांव, कर्मचारी नगर और बाबूपुरवा में बिजली पूरी रात नहीं रही। बिजली न आने की शिकायतें लोगों ने केस्को के केस्को के हेल्पलाइन नंबर 1912, एक्स पर कानपुर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कॉरपोशन एकाउंट पर और व्हाट्सएप नंबर 8189045247 पर की। 

शास्त्री नगर क्षेत्र में पूरी रात बिजली न आने की वजह से आक्रोशित लोगों ने क्षेत्र में हंगामा किया। लोगों का कहना है कि केस्को बिजली व्यवस्था को दुरुस्त रखने के संबंध में गंभीर नहीं है, जिस कारण भीषण गर्मी में शहर के लाखों लोगों को बिजली ना आने पर पूरी-पूरी रात जाग के गुजरनी पड़ रही है। 

बर्रा चार में करीब सात दिनों से दिन व रात दोनों समय काटी जा रही है। यही हाल बर्रा विश्व बैंक, हर्ष नगर, आशोक नगर, सीसामऊ, देहली सुजानपुर, रावतपुर समेत आदि क्षेत्रों का भी है। लोगों का कहना है कि शिकायत करने पर सिर्फ एक से डेढ़ घंटे या दो घंटे में बिजली आने का आश्वासन दिया जा रहा है, जबकि हकीकत में बिजली घंटों तक गुल हो रही है। 

690 मेगावाट पहुंची बिजली की डिमांड 

केस्को प्रबंध निदेशक सैमुअल पॉल एन के मुताबिक 22 मई को केस्को के अंर्तगत अधिकतम लोड 690 मेगावाट रहा। केस्को की संपूर्ण औसत विद्युत आपूर्ति 23 घंटे 40 मिनट रही। वही,ओल्ड गुजैनी फीडर की बिजली सिर्फ एक घंटे एचटी केबल पर कार्य करने, एबीसी लाइन डालने की वजह से एक घंटे बर्रा दो फीडर, नौबस्ता पारेषण उपकेद्र के यार्ड में फॉल्ट होने पर 3:30 बजे से 5:30 बजे तक, एबीसी लाइन डालने के लिए चिंटल फीडर की बिजली 9:45 से 11:13 बजे तक और उसके बाद 11:33 बजे से 12:35 तक नहीं थी। 584 फॉल्ट व ट्रिपिंग हुए।  

यह भी पढ़ें- Kanpur: भूमिगत स्टेशनों के फेफड़े बनेंगे ‘TVS’ और ‘ECA’, जमीन के नीचे सुरक्षित यात्रा कर सकेंगे यात्री, इंस्टालेशन का काम लगभग पूरा