Kanpur: भूमिगत स्टेशनों के फेफड़े बनेंगे ‘TVS’ और ‘ECA’, जमीन के नीचे सुरक्षित यात्रा कर सकेंगे यात्री, इंस्टालेशन का काम लगभग पूरा

Kanpur: भूमिगत स्टेशनों के फेफड़े बनेंगे ‘TVS’ और ‘ECA’, जमीन के नीचे  सुरक्षित यात्रा कर सकेंगे यात्री, इंस्टालेशन का काम लगभग पूरा

कानपुर, अमृत विचार। मेट्रो के कॉरिडोर-1 आईआईटी से नौबस्ता के अंतर्गत भूमिगत मेट्रो नेटवर्क में 18 मीटर नीचे सुरक्षित यात्रा के लिए यूपीएमआरसी अत्याधुनिक प्रणालियों का प्रयोग कर रहा है। भूमिगत मेट्रो स्टेशनों में अत्याधुनिक टनल वेंटिलेशन सिस्टम (टीवीएस) और एन्वॉयरमेंट कंट्रोल सिस्टम (ईसीएस) लगाए जा रहे हैं। 

यह सिस्टम यात्रियों के लिए फेफड़ों के रूप में कार्य करेंगे। वेंटिलेशन सिस्टम दुरुस्त रखेंगे। चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन में उक्त दोनो सिस्टम्स इंस्टॉल करने की प्रक्रिया तेजी से जारी है। इन्हें इंस्टॉल करने का लगभग 90 प्रतिशत तक काम पूरा किया जा चुका  है। 

तापमान को सामान्य बनाए रखने में मदद करता 

टीवीएस सिस्टम की भूमिका आपातकालीन स्थितियों में महत्वपूर्ण होती है। यह सिस्टम टनल के अंदर ट्रेन के रुक जाने की स्थिति में तापमान को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। 

फायर सेफ्टी के लिहाज से भी यह अहम है। आग लगने जैसी दुर्घटना के दौरान यह सिस्टम धुएं की आवाजाही को नियंत्रित करता है, जिससे यात्रियों की सुरक्षित निकासी के साथ-साथ आग पर काबू पाने में मदद मिलती है। 

स्टेशनों के अंदर हवा की गुणवत्ता बनाता 

ईसीएस सिस्टम भूमिगत स्टेशनों के अंदर हवा की गुणवत्ता बनाए रखने में भूमिका निभाता है। यह सिस्टम ट्रेनों और उपकरणों से निकलने वाली गर्मी को नियंत्रित कर यात्रियों और कर्मचारियों के लिए आरामदायक तापमान व आर्द्रता बनाए रखने का कार्य करता है।

गर्मी व धुएं की आवाजाही को करेंगे नियंत्रित

भूमिगत सेक्शन में परिचालन के दौरान पसीने और पानी के रिसाव से उत्पन्न होने वाली नमी और विभिन्न स्रोतों से निकलने वाली गर्मी व धुएं की आवाजाही को नियंत्रित करने में दोनों सिस्टम अपनी-अपनी भूमिका अदा करते हैं। टीवीएम और ईसीएस सिस्टम की मदद से ही भूमिगत टनल और स्टेशनों में यात्रियों के लिए सुरक्षित व आरामदायक वातावरण तैयार किया जाता है।

आपातकालीन स्थितियों में टीवीएस की भूमिका 

-आग लगने के दौरान धुएं की आवाजाही को नियंत्रित करता है जिससे यात्रियों को निकलने में मदद मिलती है।
-टनल के अंदर ट्रेन के रुक जाने की स्थिति में टीवीएस सिस्टम टनल के अंदर तापमान को सामान्य बनाए रखता है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: स्पेशल ट्रेनें बनीं बैलगाड़ी! लेटलतीफी से समर टूर वालों की बढ़ी सिरदर्दी, सफर में ही बीत रहा घूमने का समय