Kanpur: स्पेशल ट्रेनें बनीं बैलगाड़ी! लेटलतीफी से समर टूर वालों की बढ़ी सिरदर्दी, सफर में ही बीत रहा घूमने का समय

Kanpur: स्पेशल ट्रेनें बनीं बैलगाड़ी! लेटलतीफी से समर टूर वालों की बढ़ी सिरदर्दी, सफर में ही बीत रहा घूमने का समय

कानपुर, अमृत विचार। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया, मगर ये ट्रेनें तकलीफ दे रहीं हैं। सेंट्रल स्टेशन से प्रतिदिन दो दर्जन से अधिक स्पेशल ट्रेनें गुजर रही हैं, लेकिन लेटलतीफी के रिकार्ड के कारण यात्री सफर करने को तैयार नहीं हैं। 

लंबे रूट की रूटीन ट्रेनें दम घोटने वाली भीड़ साथ लेकर चल रही हैं। आलम यह है कि शौचालय तक यात्रियों से भरे होते हैं। ट्रेनों में सफर कर रहे यात्रियों को टॉयलेट की भी सुविधा नहीं मिल पा रही है।  

समर स्पेशल ट्रेनों ने यात्रियों का पूरा शेड्यूल बेपटरी कर दिया है। यात्रियों के अनुसार सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया है, मगर स्पेशल ट्रेनें रूला रही हैं। रेंग-रेंग कर चलती हैं। 

ट्रेन कब कहां रोक दी जाए, पता ही नहीं चलता है। घंटों के हिसाब से ट्रेनें खड़ी रहती हैं। हर एक ट्रेन गुजारने के लिए स्पेशल ट्रेनों को ही रोका जाता है। यही कारण है कि लोग भीड़ के बाद भी रूटीन ट्रेनें ही पसंद कर रहे हैं। 

गुरुवार को ही 08479 पुरी-आनंद विहार स्पेशल, 08482 पुरी-आनंद विहार स्पेशल और 02352 आनंदविहार-पटना स्पेशल 15 से 28 घंटे लेट चल रहीं हैं। गुरुवार को 20 स्पेशल ट्रेनें सेंट्रल से गुजरीं, लेकिन सभी लेट रहीं। 

स्लीपर कोचों में जनरल यात्रियों का कब्जा  

रुटीन की ट्रेनों में खड़े होने तक की जगह नहीं है। स्थिति यह है कि लोगों को शौचालय में बैठकर सफर करना पड़ रहा है। स्लीपर कोच में जनरल टिकट वाले यात्रियों की भीड़ रहती है। ऐसे में यात्री न तो आरक्षित सीट पर लेट पा रहे हैं और न ही ठीक से बैठकर यात्रा कर पा रहे हैं। 

गर्मियों में परिवार के साथ टूर पैकेज तैयार कर समर स्पेशल ट्रेनों से सफर करने वाले ट्रेनों की लेटलतीफी के कारण अपने टिकट निरस्त करा रहे हैं। एक-एक दिन में 2000 से यात्री टिकट निरस्त कराते हैं। अपनी कमी छिपाने के लिए रेलवे कनेक्टिंग आरक्षण की वजह से दूसरी ट्रेनों में यात्रियों को सफर की छूट दे रही है। 

ट्रेनों का हाल

-08479 पुरी-आनंद विहार स्पेशल 28 घंटे
-08482 पुरी-आनंद विहार स्पेशल 22 घंटे लेट
-02352 आनंदविहार-पटना स्पेशल 15 घंटे लेट
-09652 पटना-उदयपुर सिटी स्पेशल 6:30 घंटे लेट
-09406 पटना-साबरमती स्पेशल 6:30 घंटे लेट
- 03635 गया-आनंद विहार स्पेशल 6:30 घंटे लेट
- 02563 बरौनी-नई दिल्ली 5:15 घंटे लेट

यह भी पढ़ें- Kanpur: इन्क्लेव योजना की जमीन पर कब्जेदार फिर सक्रिय, समिति का आरोप- दबंग कर रहे कब्जा, दे रहे चेतावनी