Kanpur: इन्क्लेव योजना की जमीन पर कब्जेदार फिर सक्रिय, समिति का आरोप- दबंग कर रहे कब्जा, दे रहे चेतावनी

Kanpur: इन्क्लेव योजना की जमीन पर कब्जेदार फिर सक्रिय, समिति का आरोप- दबंग कर रहे कब्जा, दे रहे चेतावनी

कानपुर, अमृत विचार। नगर निगम इन्क्लेव आवासीय योजना की ग्रीन एरिया-1 और रेनहार्वेस्टिंग वाटर पिट की जमीन पर फिर से दबंग कब्जा करने की तैयारी में हैं। पिछले दिनों कब्जे को खाली कराकर नगर निगम की ओर से जमीन पर लगाए गये शाईन बोर्ड को दबंगों ने हटा दिया है। इसके साथ ही योजना के आवंटियों और समिति के लोगों को आराजक तत्व धमकियां भी दे रहे हैं। जिसकी शिकायत समिति ने एक बार फिर से नगर निगम से की है।

नगर निगम ने योजना की 1.618 हेक्टेयर जमीन पर अवैध रूप से प्लाटिंग को छह अप्रैल को धराशायी कर दिया था। लेकिन, मलबे को आज तक नहीं उठवाया गया और न ही सम्पत्ति को सुरक्षित करने के लिये बाउंड्री वाल कराई गई। जिसके चलते एक बार फिर से कब्जेदार सक्रिय हो गये हैं। 

नगर निगम इन्क्लेव आवासीय योजना समिति के पदाधिकारियों ने नगर निगम कार्यालय को फोन कर जानकारी दी है कि कब्जेदार लगातार मौके पर आ रहे हैं और दोबारा कब्जे का प्रयास कर रहे हैं। समिति के लोगों ने बताया कि नगर निगम की ओर से स्थापित शाईन बोर्ड को हटाकर आवंटियों को न्यायालय में वाद दाखिल करने की चेतावनी दी जा रही है। 

इस मामले में प्रभारी अधिकारी सम्पत्ति नगर निगम अनिरुद्ध सिंह ने जोन छह के अधिशाषी अभियंता आरके सिंह और उद्यान अधिकारी डॉ. वीके सिंह से कहा है कि यह मामला अत्यंत संवेदनशील है। इस मामले में जल्द कार्यवाही करें। इसके साथ ही कहा है कि यदि फिर से जमीन पर कब्जा हुआ तो आपका विभाग जिम्मेदार होगा। 

बता दें कि पिछले दिनों कल्याणपुर के मोहसिनपुर स्थित नगर निगम इन्क्लेव आवासीय योजना में पार्क की जमीन पर अवैध तरीके से प्लॉट कर बेचे जा रहे थे। करीब 15 वर्षों से ये विवाद चला आ रहा है। जमीन की पैमाइश कराई जा चुकी है। अधिकारियों के मुताबिक आराजी संख्या-872 में 2002 में नगर निगम ने आवासीय योजना बसाई थी। 

इसमें कॉलोनी के बीच में पार्क बनाने के लिए जमीन छोड़ी गई थी। लेकिन कब्जेदार द्वारा अवैध तरीके से प्लाटिंग की जा रही थी। पिछले दिनों क्षेत्र के लोगों ने मतदान का विरोध किया तो नगर निगम और तहसील की टीमों ने पैमाइश की। पैमाइश होने के बाद रिकॉर्ड में जांच करने के बाद नगर निगम ने पार्क की जमीन को खाली करा दिया, लेकिन अभी कब्जा नहीं किया है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: न्यू कानपुर सिटी को जमीन पर उतारने में आ रहे ‘चक्कर’, गांव-गांव भटक रहे अधिकारी, नहीं मान रहे काश्तकार