बाराबंकी: दो जून तक बनेंगे प्रत्याशियों के एजेंट, पहले होगी बैलेट की गणना

मीडिया सेंटर के साथ बनेगा डाटा सेंटर, आयोग की साइड पर दर्ज होंगे आंकड़े

बाराबंकी: दो जून तक बनेंगे प्रत्याशियों के एजेंट, पहले होगी बैलेट की गणना

बाराबंकी, अमृत विचार।  लोकसभा के नए गठन के लिए पांच चरणों के चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। बाकी बचे दो चरणों के चुनाव के बाद चार जून को होने वाले मतगणना की तैयारी शुरु हो चुकी है। प्रमुख रुप से 14 टेबुलों पर होने वाली मतगणना के लिए प्रत्याशियों के अपने-अपने एजेंट बनवाने के लिए दो जून तक का समय दिया गया है। प्रत्येक टेबुल पर प्रत्येक प्रत्याशी का एक एजेंट रहेगा।

चार जून को नवीन मंडी परिसर में होने वाली मतगणना में मीडिया सेंटर और डाटा सेंटर भी बनेगा। डाटा सेंटर में मतों की गिनती का ब्योरा ऑनलाइन भारत निर्वाचन आयोग के साइड पर फीड किया जाएगा। वहीं मतों की गिनती में लगने वाले कर्मचारियों को 28 मई और 3 जून को प्रशिक्षण भी दिलाया जाएगा। सबसे पहले बैलेट पेपर की गिनती की जाएगी। मतगणना को लेकर प्रशासन के अधिकारी तैयारियों में जुटे हुए हैं।

जिले में पांचवें चरण में 20 मई को 2615 बूथों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी हुई थी। जिसके बाद लगातार चौपालोंं पर चुनाव परिणाम को लेकर कयासों का दौर चल रहा है। देश भर में बाकी बचे दो चरणों के चुनाव के बाद चार जून को मतगणना के बाद कयासों पर विराम लगाते हुए विजेता प्रत्याशियों की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। जिले में भी मतगणना की प्रक्रिया काे लेकर प्रशासन ने तैयारी शुरु कर दी है।

मंडी समिति में बनाए गए पांचों विधानसभाओं के स्ट्रांग रुम में ईवीएम और वीवी पैट मशीनों का सुरक्षित रखा गया है। मतगणना के दिन प्रत्याशियों के एजेंट हर टेबुल पर गिनती पर नजर रखेंगे। इसके लिए प्रत्याशियों के एजेंटों के पास बनवाने के लिए दो जून तक का समय दिया गया है। आयोग के निर्देश पर सबसे पहले एक अलग टेबुल पर बैलेट पेपर की गिनती की जाएगी।

इसके बाद ईवीएम की गणना शुरू होगी। सुबह आठ बजे से शुरु होने वाली गणना का काम प्रशिक्षित कर्मचारी करेंगे। इसमें करीब छह सौ कर्मचारियों का लगाया गया है। इन सभी को दो चरणों में शहर के हिंद मेडिकल कॉलेज के सभागार में प्रशिक्षित किया जाएगा। पहला प्रशिक्षण 28 मई तो दूसरा 3 जून को होगा।

इसके अलावा हर चक्र की गणना का ब्योरा  निर्वाचन आयोग के साइड पर फीड करने के लिए मतगणना स्थल पर डाटा सेंटर बनेगा। जहां पर कंप्यूटर, प्रिंटर, इंटरनेट के साथ प्रशिक्षित कर्मचारी भी तैनात होंगे। इसके अलावा परिसर में मीडिया सेंटर भी बनाया जा रहा है। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी सुनील पांडेय ने बताय कि मतगणना को लेकर तैयारियां की जा रही हैं।


600 कर्मचारियों का हुआ रेंडमाइजेशन

मतगणना में लगने वाले 600 कर्मचारियों का एनआईसी में पहला रेडमाइजेशन किया गया। वैसे मतगणना में 456 कार्मिक लगेंगे लेकिन 20 प्रतिशत अतिरिक्त कर्मचारियों को शामिल किया गया है। जो रिजर्व में रहेंगे। रेंडमाइजेशन के साथ ड्यूटी स्लिप का वितरण भी आज से शुरू हो जाएगा ताकि कर्मचारी निर्धारित तिथियों में प्रशिक्षण लें सकें। मताें की गिनती के समय कर्मचारी व एजेंट मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे।