Kanpur: छूटा स्कूल, अब उच्च शिक्षा की ओर बढ़े कदम, सीएसजेएमयू में एडमिशन के लिए हलचल तेज

Kanpur: छूटा स्कूल, अब उच्च शिक्षा की ओर बढ़े कदम, सीएसजेएमयू में एडमिशन के लिए हलचल तेज

कानपुर, अमृत विचार। इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम आने के बाद से ही एडमिशन के लिए महाविद्यालयों समेत विश्वविद्यालय में हलचल तेज हो गई है। स्कूल की पढ़ाई पूरी कर विद्यार्थी अब उच्चशिक्षा के लिए प्रयासरत हैं। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय परिसर के विभिन्न विभागों में शुक्रवार को तमाम छात्र-छात्राएं कड़ी धूप के बाद भी एडमिशन के लिए जानकारी करते हुए दिखे। 

विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में विशेषज्ञ ने बताया कि संस्थान में बीसीए एवं एमसीए में प्रवेश होते हैं। आईटी उद्योग में सॉफ्टवेयर पेशेवरों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए बीसीए-एमसीए पाठ्यक्रम उपयोगी हैं। वर्तमान में एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित बीसीए (3वर्ष) पाठ्यक्रम में 330, एमसीए (2वर्ष) पाठ्यक्रम में 99 सीटों के लिए प्रवेश की कवायद शुरू हो गई हैं। इसके साथ ही पीएचडी पाठ्यक्रम भी संचालित है। 

प्लेसमेंट में भी चमके छात्र 

18 शिक्षक एवं 3 तकनीकी सहायक संस्थान में छात्रों को आईटी के क्षेत्र में पारंगत कर रहे हैं। जिसका नतीजा है कि बीसीए के राहुल गौतम, अनामिका मिश्रा, वनीशा चौहान आदि ने प्रख्यात आईटी कंपनियों में प्लेसमेंट हासिल कर विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया है। एमसीए की हिना जैन, अतिन श्रीवास्तव एवं पवन मिश्रा ने प्रख्यात आईटी कंपनियों में ज्वाइन किया है। 

यह है फीस 

विशेषज्ञ ने बताया कि बीसीए में 49,400 रुपये एवं एमसीए में 59,400 रुपये फीस प्रति वर्ष लगती है। इस शुल्क का भुगतान एक बार में या किस्तों (आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए) में किया जा सकता है। 

प्रवेश के लिए मानक 

बीसीए के लिए 12वीं में गणित विषय की अनिवार्यता के साथ मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। उन्होंने बताया कि एमसीए में प्रवेश विभाग द्वारा आयोजित स्क्रीनिंग टेस्ट अथवा प्रोग्रामिंग टेस्ट के आधार पर होता है। 

योग्य छात्र-छात्राएं राज्य अथवा राष्ट्र द्वारा दी जाने वाली सभी प्रकार की छात्रवृत्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही छात्रों को कैंटीन, मेस, पुस्तकालय आदि के साथ ही तमाम हाईटेक सुविधाएं भी प्रदान की जा रही हैं।- विशाल शर्मा, मीडिया प्रभारी, सीएसजेएमयू

यह भी पढ़ें- Exclusive: जलसंकट: गंगा में घटा पानी, बढ़ी लोगों की परेशानी, किया जा रहा जुगाड़, नहीं आएगा ज्यादा दिन काम

 

 

ताजा समाचार

शबाना आजमी को पसंद आई फिल्म 'चंदू चैंपियन', बोलीं- मैं रो-रो के पागल हो गई, कार्तिक का काम बहुत अच्छा
Eid Ul Adha 2024: उन्नाव में शांति के साथ अदा की गई ईद-उल-अजहा की नमाज...कुर्बानियों का दौर शुरू, गले मिलकर दे रहे मुबारकबाद
बाराबंकी: जुलाई में सात दिन ही बजेगी शहनाई, एक पुरोहित कई जगह पढ़ेंगे मंत्र
Eid Ul Adha 2024: Unnao में प्रशासन ने जामा मस्जिद के बाहर नमाज अदा करने पर रोका, नमाजियों में दिखी नाराजगी
शाहजहांपुर: मेडिकल कॉलेज की मोर्चरी में दोनों फ्रीजर कई माह से खराब, बदबू के कारण बैठना भी मुश्किल
प्रयागराज: कड़ी सुरक्षा के बीच पढ़ी गई बकरीद की नमाज, ईदगाह और मस्जिदों के बाहर तैनात रही फोर्स