बाराबंकी : फतेहपुर मार्ग पर डंप हो रहा कूड़ा, एमआरएफ प्लांट बना शोपीस

कूड़ा निस्तारण की मशीनें भी हो रहीं बेकार,

बाराबंकी : फतेहपुर मार्ग पर डंप हो रहा कूड़ा, एमआरएफ प्लांट बना शोपीस

दीपराज सिंह, अमृत विचार। स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय ) योजना के तहत नगर पंचायत देवा द्वारा क्षेत्र के गोपालपुर गांव में बनाया गया मैटीरियल रिकवरी फैसलिटी प्लांट शो पीस बनकर रह गया है। प्लांट के चालू न होने से नगर पंचायत का कूड़ा सड़कों के किनारे फेंका जा रहा है। जिसकी गंध से राहगीरों का निकलना मुश्किल हो गया है। 

वित्तीय वर्ष 2019- 20 में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के तहत प्राप्त धनराशि से नगर पंचायत देवा द्वारा देवा चिनहट मार्ग पर गोपालपुर गांव में मैटीरियल रिकवरी फैसलिटी प्लांट का निर्माण कराया गया थ। जिसमें कूड़े का निस्तारण करने के लिए मशीनें भी लगाई गई थी। 18 मार्च को सांसद उपेंद्र सिंह रावत ने इस प्लांट का लोकार्पण भी किया था और इसके बाद संचालन के लिए एक एनजीओ को जिम्मेदारी दी गई थी लेकिन एनजीओ ने अपना पल्ला झाड़ लिया और संचालन करने से मना कर दिया।

जिसके बाद प्लांट के संचालन पर मानों ग्रहण लग गया। नगर पंचायत से निकलने वाला कूड़ा देवा फतेहपुर मार्ग के किनारे अलग अलग जगहों पर फेंका जा रहा है। जिसकी बदबू से राहगीरों का निकलना मुश्किल हो गया है। कई जगहों पर तो कूड़े का जला भी दिया जाता है जिसके चलते सड़क के किनारे लगे पेड़ पौधे भी नष्ट हो जाते है। वहीं इस संबंध में बात करने के लिए जब अधिशाषी अधिकारी मोहिनी केसरवानी को फोन किया गया तो हर बार की तरह उनका फोन स्विच ऑफ मिला।

प्लांट भले ही चालू नहीं हो सका है लेकिन यहां दो नियमित और दो आउटसोर्सिंग कर्मचारियों सहित चार लोगों की तैनाती की गई है। नाम न छापने की शर्त पर प्लांट पर मौजूद एक आउटसोर्सिंग कर्मचारी ने बताया कि यहां पर कूड़ा आता है। जिसमें से प्लाॅस्टिक का कूड़ा अलग निकाल कर बाकी कूड़ा वापस चला जाता है। कूड़े से निकली प्लाॅस्टिक का क्या होता है यह बताने में उसने अनभिज्ञता जताई।

बाराबंकी के एडीएम डॉ. अरुण कुमार सिंह ने बताया कि ईओ मोहिनी केसरवानी के लापरवाह रवैये की शिकायतें मिल रही हैं। एमआरएफ प्लांट क्यों नहीं चल रहा इसकी जांच कराई जाएगी। जल्द से जल्द प्लांट शुरू कराया जाएगा। जिससे कूड़े का निस्तारण कराया जा सके और लोगों को गंदगी से भी निजात मिल सके।
--,