Kanpur: बिजली कटौती से भीषण गर्मी में बिलबिला रहे लोग, 24 घंटे में हुए पांच सौ से अधिक फॉल्ट व ट्रिपिंग

Kanpur: बिजली कटौती से भीषण गर्मी में बिलबिला रहे लोग, 24 घंटे में हुए पांच सौ से अधिक फॉल्ट व ट्रिपिंग

कानपुर, अमृत विचार। शहर में नौतपा लग चुका है, ऐसे में आसमान से बरस रही आग से बचाव के लिए घरों में बिजली के उपकरण ही सहारा बनते है, लेकिन वर्तमान में शहर के कई क्षेत्रों में दिन और रात दोनों समय कई घंटों तक बिजली गुल रह रही है, ऐसे में शहर के लाखों लोगों को भीषण गर्मी में बिजली संकट ने रोने पर मजबूर कर दिया है। लेकिन केस्को के जिम्मेदार अधिकारी अब तक बिजली व्यवस्था दुरुस्त रखने का सटीक उपाय नहीं खोज सके है। 

कानपुर नगर को स्मार्ट सिटी का दर्जा प्राप्त है, लेकिन इसपर कानपुर विद्युत आपूर्ति कंपनी अपनी लचर व्यवस्था से संदेह खड़ा कर रही है। क्योंकि शहर के कई क्षेत्रों में लाखों लोग पुरी-पुरी रात भीषण गर्मी में बिजली का सितम झेल रहे हैं। दिन में भी बिजली की समस्या जस के तस बनी रहती है। लेकिन केस्को के जिम्मेदार अधिकारी अपने उपभोक्ताओं के दर्द को समझना नहीं चाहते है। शहर के बर्रा दो, बर्रा पांच, मंगला विहार, तुलसी नगर, राजीव नगर, विनायकपुर, बसंत विहार, बर्रा आठ समेत 10 क्षेत्रों में पूरी रात बिजली का संकट रहा। 

बिजली न आने पर बर्रा दो के क्षेत्रीय लोगों ने सबस्टेशन पहुंचकर हंगामा किया। तभी केस्को के अधिकारियों ने पुलिस बुला ली। अधिकारियों ने जल्द से जल्द बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने का आश्वासन दिया, तब लोगों का गुस्सा शांत हो सका। जबकि गुजैनी, आंबेडकर नगर, आवास-विकास हंसपुरम, गांधीग्राम, पनकी, रतनपुर समेत आदि 50 क्षेत्रों में बिजली का दिनभर रोना रहा। 

नौबस्ता कृष्णा विहार, बसंत विहार, संजय नगर, पटकापुर, ट्रांसपोर्ट नगर, शताब्दी नगर, आरएसपुरम व काकादेव समेत कई क्षेत्रों में लो वोल्टेज की समस्या रही। कई जगहों पर 10 मिनट बिजली आने के बाद 30 से 40 मिनट तक गुल हो रही थी, जबकि कई मोहल्लों में एक से दो घंटे बाद आती व जाती रही। केस्को मीडिया प्रभारी श्रीकांत रंगीला के मुताबिक 24 घंटे में 509 फॉल्ट और ट्रिपिंग की समस्या रही। 

शहर में फॉल्ट की समस्या 

05 से 15 मिनट -313
15 से 30 मिनट - 109
30 से 59 मिनट - 56
एक घंटे से अधिक – 11

यह भी पढ़ें- Kanpur News: चार जून को होगी मतगणना...टेबल पर ही रहेंगे एजेंट, प्रत्याशी घूम सकेंगे, बनने लगगे पास