Kanpur: अगर आप भी हैं बाहर के खाने के शौकीन तो रहें सावधान, पाम ऑयल-रिफाइंड है खतरनाक, घुटनों को करता खराब

Kanpur: अगर आप भी हैं बाहर के खाने के शौकीन तो रहें सावधान, पाम ऑयल-रिफाइंड है खतरनाक, घुटनों को करता खराब

कानपुर, अमृत विचार। अगर आप रोज बाहर का खाना खाने के शौकीन हैं तो यह खबर आपको जागरूक करने के लिए है। होटल या रेस्टोरेंट में रोज खाना खाने की वजह से घुटने की सेहत बिगड़ रही है। क्योंकि यहां पर खाना बनाने में पाम ऑयल और रिफाइंड का इस्तेमाल अधिक होता है। साथ ही कड़ाही में भी घंटों तेल जलता रहता है। 

इससे तैयार पदार्थों का लगातार सेवन से हानिकारक रसायन घुटनों के जोड़ व कार्टिलेज में जाकर उसे प्रभावित करने लगते हैं। इससे कई लोगों की युवावस्था में ही घुटने की झिल्ली तक सूख जा रही है।हैलट अस्पताल के आर्थो विभाग की ओपीडी में प्रतिदिन औसतन 150 मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं। 

इन मरीजों में से वर्तमान में 60 से 70 मरीज घुटने में सूजन, गठिया व घुटने की झिल्ली सूखने की समस्या से पीड़ित मिल रहे हैं, जिनमें महिलाओं की संख्या अधिक है।इसके अलावा गठिया के मरीजों के घुटने में सूजन और झिल्ली में सूखापन की भी समस्या हो रही है। ऐसे मरीजों को चलने-फिरने में दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है।

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में आर्थो विभाग के सह आचार्य डॉ.फहीम अंसारी ने बताया कि कोविड के बाद से लोगों में घुटने से संबंधित समस्या अधिक बढ़ गई है। जहां गठिया या घुटने में सूजन और झिल्ली में सूखापन की समस्या बुजुर्गों में देखने को मिलती है। वहीं, अब यह समस्या अब 20 से 50 वर्ष के लोगों में मिल रही है। ऐसे मरीजों की आरए फैक्टर और एनटीसीसीपी जांच कराई जाती है, जिनमे 10 से 15 मरीजों में आरए फैक्टर पॉजिटिव मिल रहा है, जो कि गंभीर विषय है। सब्जी व फल में मिलावट और अशुद्ध खाना खाने से यह समस्या अधिक बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: पत्नी ने पति के शव को देखकर पहचानने से किया इंकार, जमकर काटा हंगामा, लगाए गंभीर आरोप, पढ़ें पूरा मामला