हल्द्वानी: ईद पर बनेगी खीर, जेल रेडियो सुनाएगा मनपसंद संगीत

हल्द्वानी: ईद पर बनेगी खीर, जेल रेडियो सुनाएगा मनपसंद संगीत

हल्द्वानी, अमृत विचार। उप कारागार हल्द्वानी में ईद मनाने वाले बंद कैदी और बंदियों के दिन शुरुआत नमाज के साथ होगी। खीर या फिर केले और लड्डू से उनका मुंह मीठा कराया जाएगा। जेल में सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल भी कायम होगी। क्योंकि सभी एक साथ बैठ कर ईद में बने पकवान खायेंगे। 

जेल में रविवार को 1422 कैदी व बंदी बंद थे। अनुमान है यही संख्या सोमवार को भी होगी। जिसमें करीब 300 बंदी व कैदी मुस्लिम समुदाय के है। इनके लिए ईद के दिन कारागार में विशेष इंतजाम किए गए हैं। जेल प्रशासन की ओर से बंदियों को मैन्यु दे दिया गया है। अब यह बंदियों को तय करना है कि वह ईद के दिन लड्डू और केला खायेंगे या फिर खीर। फिलहाल, जो भी इंतजाम होंगे वह जेल में बंद सभी कैदी व बंदियों के लिए होंगे।

यानी जेल में सांप्रदायिक सौहार्द के साथ हिंदू, मुस्लिम, सिख और इसाई एक साथ बैठ कर ईद पर परोसा जाने वाला भोजन करेंगे। इसके साथ ही जेल रेडियो भी ईद के दिन को खास बनायेगा। जेल के रेडियो जॉकी नरेश सुबह से ही फरमाइशी गीत बजायेंगे। सुबह ही शुरुआत धार्मिक गीतों के साथ होगी। जिसके बाद जेल में नमाज अता कराई जायेगी। इसके लिए जेल में बाहर से दो मौलवी को बुलाया गया है।

नमाज के बाद खीर या फिर लड्डू और केला परोसा जायेगा। अगर केला और लड्डू दिया गया तो करीब 3 हजार केले और 3 हजार लड्डू मंगाए जायेंगे। जेल अधीक्षक प्रमोद पांडेय ने बताया कि बंदियों व कैदियों की इच्छानुसार केला, लड्डू या खीर दिया जाएगा। ईद की तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। नमाज के लिये मौलवी को भी बुलाया गया है। 

ईद पर नहीं होगी मिलाई
उप कारागार में बंद बंदियों व कैदियों से मिलने वालों का हर दिन तांता लगा रहता है और लगभग पूरा दिन मिलाई में ही गुजर जाता है। मिलाई के लिए यहां टोकन की व्यवस्था है, लेकिन ईद के दिन सार्वजनिक अवकाश है और इस दिन जेल में मिलाई भी नहीं होगी। जेल अधीक्षक ने बताया कि ईद से पहले रविवार को मिलाई के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे। चूंकि ईद के दिन सोमवार को मिलाई नहीं होगी तो मंगलवार को मिलाई करने वालों की भारी भीड़ हो सकती है।