बरेली: स्कूलों में भेजी गई गणित किट, पढ़ाने के लिए शिक्षक ही नहीं

छह से आठवीं तक के जूनियर व कंपोजिट स्कूलों में भेजी गई गणित किट

बरेली: स्कूलों में भेजी गई गणित किट, पढ़ाने के लिए शिक्षक ही नहीं

बरेली, अमृत विचार। बच्चों को गणित विषय में दक्ष बनाने के उद्देश्य से छह से आठवीं तक के जूनियर व कंपोजिट स्कूलों में गणित किट भेजी जा रही है, लेकिन नगर क्षेत्र के अधिकतर स्कूलों में गणित के शिक्षक ही नहीं हैं। ऐसे में स्कूलों में मुहैया कराई जा रही किट बच्चों के लिए कितनी उपयोगी साबित होगी, इस पर सवाल उठ रहे हैं। विभागीय आंकड़ों के अनुसार नगर क्षेत्र में कुल 109 स्कूल हैं। इनमें करीब 80 स्कूलों में गणित के शिक्षक नहीं हैं।

ये भी पढ़ें- बरेली: पीएम आवास के लिए 12 हजार से ज्यादा आवेदकों में जगी आस, सरकार ने की स्वीकृत

जूनियर स्कूलों में भेजी गई किट में वृत, आयत, वर्ग, घन, त्रिभुज, शंकु, पैमाना आदि सहित कई प्लास्टिक से निर्मित विभिन्न विषय संबंधित आकृतियां उपलब्ध हैं, लेकिन नगर के रोठा के खड़ौआ उच्च प्राथमिक, जोगी नवादा, विहारीपुर,हरुनगला, सिठोरा, बाकरगंज, खलीलपुर, कुहाड़ा पीर, जसौली आदि स्कूलों में गणित और विज्ञान के शिक्षक नहीं हैं।

कई स्कूलों के शिक्षकों का कहना है कि आम तौर पर बच्चों को किट से संबंधित सामान्य जानकारी दी जा रही है, लेकिन विषय के जानकार शिक्षक ही बच्चों को विस्तृत जानकारी दे सकते हैं। जिससे बच्चों की गणितीय शिक्षा और विकसित हो, मगर नगर क्षेत्र में तो कई ऐसे स्कूल भी हैं, जहां अकेले शिक्षक ही बच्चों को सभी विषयों को पढ़ा रहे हैं। ऐसे में विशेष तो क्या सामान्य जानकारी भी दे पाना शिक्षकों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है।

शिक्षकों की तैनाती शासन स्तर से ही होनी है, वैकल्पिक तौर पर कुछ समय के लिए विशेष परिस्थितियों में शिक्षकों की व्यवस्था कराई जाएगी, जिससे बच्चों को गणित किट की विस्तृत जानकारी हासिल हो सके-विनय कुमार, बीएसए।

ये भी पढ़ें-  बरेली: चर्म और ईएनटी समेत अन्य ओपीडी 300 बेड अस्पताल में होंगी शिफ्ट