WB में सरकारी नौकरियों के लिए सामान्य श्रेणी में आवेदन कर सकेंगे ट्रांसजेंडर्स

WB में सरकारी नौकरियों के लिए सामान्य श्रेणी में आवेदन कर सकेंगे ट्रांसजेंडर्स

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के कैबिनेट की हुई बैठक में राज्य में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को सामान्य श्रेणी में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने की अनुमति दी गई। एक अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में विधेयक विधानसभा के आगामी बजट सत्र में पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा, इस कानून से ट्रांसजेंडर्स को नौकरियां पाने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें - Kerala: 200 से ज्यादा सरकारी स्कूलों में स्थापित किए जाएंगे मौसम केंद्र

पश्चिम बंगाल मंत्रिमंडल की शुक्रवार को हुई बैठक में लिए गए निर्णय में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को सामान्य श्रेणी में सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन देने की अनुमति मिल गई है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में एक विधेयक विधानसभा के आगामी बजट सत्र में सदन में रखा जाएगा।

उन्होंने कहा, यह नया कानून ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के लिए नौकरियां पाने में मददगार साबित होगा। इसे अगले बजट सत्र में लाया जाएगा। वित्त मंत्री चन्द्रीमा भट्टाचार्य ने कहा कि नये नियम ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों के संरक्षण) कानून, 2019 के अनुरुप बनाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को सामाजिक कल्याण विभाग के अधिकारियों से ऐसा नियम बनाने को कहा था जिससे ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को हर क्षेत्र में समान अवसर मिल सके।

ये भी पढ़ें - मुंबई हमले के अपराधियों को न्याय के दायरे में लाया जाना चाहिए: जयशंकर