ऑस्ट्रेलिया ने राष्ट्रीय आतंकवाद को 'पॉसिबल' की श्रेणी में किया, जासूसी एजेंसी ने दी जानकारी

ऑस्ट्रेलिया ने राष्ट्रीय आतंकवाद को 'पॉसिबल' की श्रेणी में किया, जासूसी एजेंसी ने दी जानकारी

कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया में 2014 के बाद से पहली बार आतंकवाद के खतरे का स्तर ‘‘संभाव्य’’ (प्रॉबेबल) से घटाकर ‘‘संभावित’’ (पॉसिबल) कर दिया गया है। देश की मुख्य जासूसी एजेंसी ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

ऑस्ट्रेलिया के सुरक्षा खुफिया संगठन के महानिदेशक माइक बर्गीज ने कहा कि पश्चिम एशिया में हुए संघर्ष में इस्लामिक स्टेट समूह की हार और अल-कायदा के निष्प्रभावी दुष्प्रचार के कारण पश्चिमी देशों के युवाओं को आतंकवाद में जोड़ने में नाकामी, इसके जोखिम के स्तर को कम करने की वजह बनी है।

 इसके कारण ऑस्ट्रेलिया में चरमपंथियों की संख्या कम हुई है। बर्गीज ने कहा, ‘‘इसका यह मतलब नहीं है कि जोखिम खत्म हो गया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अब भी इस बात की आशंका बनी हुई है कि अगले एक साल के भीतर ऑस्ट्रेलिया में कोई व्यक्ति किसी आतंकवादी के हाथों मारा जाएगा।’’ 

बर्गीज ने कहा, हालांकि ऑस्ट्रेलिया में बीते कुछ वर्षों में कट्टर राष्ट्रवाद और दक्षिणपंथी चरमपंथी विचारधारा बढ़ी है। उन्होंने कहा कि 2014 में देश में आतंकवाद के जोखिम को ‘‘संभावित’’ से बढ़ाकर ‘‘संभाव्य’’ की श्रेणी में करने के बाद से 11 आतंकवादी हमले हुए हैं और 21 आतंकवादी साजिशों को नाकाम किया गया है। 

ये भी पढ़ें:- 'कोविड टेस्ट नहीं, हमें आजादी चाहिए', चीन में सख्त लॉकडाउन के खिलाफ सड़क पर उतरे लोग